दक्षिण कोरिया पहले फ्लोटिंग एयरपोर्ट बनाने की बना रहा है योजना

South Korea is planning to build the first floating airport
दक्षिण कोरिया पहले फ्लोटिंग एयरपोर्ट बनाने की बना रहा है योजना
दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया पहले फ्लोटिंग एयरपोर्ट बनाने की बना रहा है योजना
हाईलाइट
  • नया हवाई अड्डा जून 2035 में चालू हो जाएगा

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया ने 2035 तक दक्षिणी बंदरगाह शहर बुसान में देश का पहला फ्लोटिंग एयरपोर्ट बनाने की योजना बनाई है। भूमि मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल, नेशनल असेंबली ने बढ़ते हवाई यातायात की मांग को संभालने और देश में समृद्धि की सुविधा के लिए, बुसान के सबसे बड़े द्वीप, गादेक द्वीप पर नए हवाई अड्डे के निर्माण के लिए लगभग 13.7 ट्रिलियन वोन (10.97 बिलियन डॉलर) की एक मेगा राज्य परियोजना पर एक बिल को मंजूरी दी है। मंत्रालय द्वारा मंगलवार को घोषित विस्तृत योजना के अनुसार, नई सुविधा एक अपतटीय हवाई अड्डा होगी, जिसे समुद्र में तैरते हुए ढांचे पर बनाया जाना है। यह एक पर्यावरण सर्वेक्षण के बाद इस वर्ष के भीतर एक विस्तृत निर्माण योजना तैयार करना शुरू करने की योजना बना रहा है। यदि प्रक्रिया बिना किसी व्यवधान के चलती है, तो निर्माण 2025 में शुरू होने की उम्मीद है और नया हवाई अड्डा जून 2035 में चालू हो जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि एक अध्ययन से पता चलता है कि 2065 में अनुमानित हवाईअड्डा 23.36 मिलियन यात्रियों और 286,000 टन कार्गो को संभालेगा। लेकिन परियोजना को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद जारी रह सकते हैं, क्योंकि आलोचकों का कहना है कि नई सुविधा आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं है और इससे क्षेत्र में पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा

 

(आईएएनएस)

Created On :   26 April 2022 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story