दक्षिण कोरिया : दक्षिण कोरिया अमेरिका से गठबंधन और उत्तरी कोरिया पर करेगा बातचीत

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • खतरों से बचाव पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के रक्षा प्रमुख शुक्रवार (29 जुलाई) को वाशिंगटन डीसी में बातचीत करेंगे, ताकि कोरियाई प्रायद्वीप की सुरक्षा और उत्तर कोरियाई खतरों से बचाव पर चर्चा की जा सके।

समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप और उनके समकक्ष, लॉयड ऑस्टिन, शुक्रवार को मुलाकात करेंगे, क्योंकि सहयोगी इस अटकलों के बीच सुरक्षा समन्वय पर विचार कर रहे हैं कि प्योंगयांग परमाणु परीक्षण का आयोजन तनाव को बढ़ा सकता है।

जून में सिंगापुर में एक वार्षिक सुरक्षा मंच, शांगरी-ला डायलॉग के हाशिये पर उनकी पहली वार्ता के बाद यह उनकी वर्तमान क्षमताओं में उनकी दूसरी व्यक्तिगत बैठक को चिह्न्ति करेगा।

दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, इस बैठक के माध्यम से दोनों पक्ष प्रायद्वीप पर सुरक्षा स्थिति के बारे में अपने आकलन का आदान-प्रदान करने की योजना बना रहे हैं और विभिन्न गठबंधन मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करेंगे, जिसमें विस्तारित प्रतिरोध की प्रवर्तन क्षमता को बढ़ाने के प्रयास शामिल हैं।

बढ़ते उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों के बीच, सोल वार्ता को सुनिश्चित करने और मजबूत करने का प्रयास कर रहा है।

अमेरिका में रहते हुए ली ने वॉल ऑफ रिमेंबरेंस के पूरा होने का जश्न मनाते हुए बुधवार के समारोह में भाग लेने की योजना बनाई, एक कोरियाई युद्ध स्मारक जिसमें 36,634 अमेरिकी सैनिकों और कोरियाई ऑग्मेंटेशन के 7,174 अमेरिकी सेना के नाम हैं, जो 1950-53 के संघर्ष के दौरान मारे गए थे।

ली युद्ध के दिग्गजों के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए वाशिंगटन में सशस्त्र बल सेवानिवृत्ति गृह का भी दौरा करेंगे और पूर्व अमेरिकी सेना कोरिया कमांडरों और प्रमुख अमेरिकी थिंक टैंक के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.