स्टोरी: जानें पाकिस्तान बनने की पूरी कहानी, कैसे रहता है यहां सेना का राज

Special story the whole information of pakistan, military history of pakistan, prime minister, president
स्टोरी: जानें पाकिस्तान बनने की पूरी कहानी, कैसे रहता है यहां सेना का राज
स्टोरी: जानें पाकिस्तान बनने की पूरी कहानी, कैसे रहता है यहां सेना का राज
हाईलाइट
  • आर्मी ने तख्तापलट कर कई बार सरकार गिराई
  • पाकिस्तान का नाम चौधरी रहमत अली ने दिया है
  • लियाकत अली खान पहले प्रधानमंत्री बने

डिजिटल डेस्क। अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिलने के बाद हिन्दुस्तान का बंटवारा हुआ, नक्शे पर आधी रात को रक्त से एक लकीर खींची गई और दो मुल्क वजूद में आए। एक हिंदू बहुल "भारत" और दूसरा मुस्लिम बहुल "पाकिस्तान" आजादी की इस रात को "हमारा देश टूट गया, हिंदुस्तान का महान और धड़कता हुआ दिल तोड़ दिया गया" अखंड भारत खंडित हुआ। भारत का विभाजन माउंटबेटन योजना, भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के आधार पर किया गया।

पाकिस्तान बनने की कहानी इतनी आसान नहीं थीं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 1951 की विस्थापित जनगणना के अनुसार विभाजन के एकदम बाद 72,26,000 मुसलमान भारत छोड़कर पाकिस्तान गये और 72,49,000 हिन्दू और सिख पाकिस्तान छोड़कर भारत आए। धर्म के नाम हुए इस विभाजन में दंगे-फसाद और मारकाट के बीच मानवता जितनी शोषित, पीड़ित, और छटपटाई है उतनी किसी घटना में नहीं हुई। 10 हजार से ज्‍यादा महिलाओं का अपहरण किया गया, उनके साथ बलात्‍कार हुआ, जबकि सैंकड़ों बच्‍चे अनाथ हो गए, कई मारे गए।

वही पाकिस्तान आज आतंकवाद को पनाह देने के आरोप में दुनिया में अलग-थलग पड़ा है। पाकिस्तान ने अपने पड़ौसी मुल्क भारत से भी अच्छे रिश्ते नहीं रखे। भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को पूरी दुनिया अच्छे तरीके से जानती है। दोनों देशों के बीच कट्टर दुश्मनी है। पाकिस्तान हमेशा सीजफायर का उल्लंघन कर भारतीय सीमाओं पर हमला करता है। क्रिकेट का मैदान हो या सरहद भारत हर जगह पाकिस्तान को करारा जवाब देता है। आइये जानते हैं उस मुल्क के बनाने की पूरी कहानी जो भारत से अलग होने के बाद उसी के लिए सरदर्द बना हुआ है...

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 



 

Created On :   18 Jan 2020 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story