प्रवक्ता ने छोड़ी खुली संभावना, मोदी के साथ मानवाधिकारों का मुद्दा उठा सकते हैं बाइडेन

Spokesperson left open possibility, Biden may raise human rights issue with Modi
प्रवक्ता ने छोड़ी खुली संभावना, मोदी के साथ मानवाधिकारों का मुद्दा उठा सकते हैं बाइडेन
अमेरिका प्रवक्ता ने छोड़ी खुली संभावना, मोदी के साथ मानवाधिकारों का मुद्दा उठा सकते हैं बाइडेन
हाईलाइट
  • एक सीधा-सीधा निशानेबाज

डिजिटल डेस्क,  न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रवक्ता कारीन जीन-पियरे ने इस संभावना को खुला छोड़ दिया है कि एक स्ट्रेट-शूटर के रूप में वह अगले महीने इजराइल में मध्य पूर्व क्वाड लॉन्च के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुसलमानों से संबंधित मानवाधिकारों के मुद्दों को उठा सकते हैं।

कारीन ने बुधवार को कहा, वह एक सीधा-सीधा निशानेबाज हैं, उन्हें नेताओं से मानवीय अधिकारों, स्वतंत्रता या लोकतंत्र के महत्व के बारे में बात करने में कोई दिक्कत नहीं है।

उन्होंने कहा, यह कुछ ऐसा है जो राष्ट्रपति ने अतीत में किया है।

हालांकि, कारीन ने यह कहते हुए दावे को सही ठहराया : मैं बहुत स्पष्ट रूप से नहीं बोल सकता कि एजेंडे में क्या है और उनकी बातचीत क्या होने वाली है।

रिपोर्टर के बार-बार पूछने पर उन्होंने कहा, मैं सिर्फ यह कह रही हूं कि राष्ट्रपति एक सीधे निशानेबाज हैं और बहुत स्पष्ट रूप से बोलते हैं और जब मानवीय अधिकारों की बात आती है, तो उन्हें सीधी बातचीत करने में कोई समस्या नहीं है।

भाजपा के पूर्व अधिकारियों के बयानों को लेकर भारत में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

जैसे ही कुछ विरोध दंगों में बदल गए, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर प्रदर्शनों में भाग लेने वाले कुछ मुसलमानों से जुड़े घरों को अधिकारियों द्वारा ध्वस्त कर दिया गया और दावा किया गया कि वे अवैध रूप से बनाए गए थे।

भाजपा ने अपनी एक प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया है और पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया है, जिन्होंने पैगंबर के खिलाफ बयान दिया था।

पिछले हफ्ते उनके बयानों की निंदा करते हुए विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा था, हमें यह देखकर खुशी हुई कि पार्टी सार्वजनिक रूप से उन आपत्तिजनक टिप्पणियों की निंदा करती है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका धर्म या आस्था की स्वतंत्रता सहित मानवाधिकारों की चिंताओं के संबंध में भारत सरकार के साथ वरिष्ठ स्तर पर नियमित रूप से जुड़ा हुआ है और हम भारत को मानवाधिकारों के सम्मान को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जुलाई के दूसरे सप्ताह में बाइडेन की इजराइल यात्रा के दौरान भारत, इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के साथ नए क्वाड का उद्घाटन आई2यू2 के रूप में किया जाएगा।

व्हाइट हाउस के अनुसार, मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को वस्तुत: भाग लेना था।

इजराइल के प्रतिनिधित्व पर एक बादल है, क्योंकि प्रधानमंत्री नफताली बेनेट ने संसदीय बहुमत खो दिया है और विदेश मंत्री यायर लैपिड को नेसेट के चुनाव लंबित रहने तक अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करना है।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jun 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story