बयान: ट्रंप पर ईरान का पलटवार, कहा- हमने तैयार कर ली थीं सैकड़ों मिसाइलें

Statement: Iran counterattacked on the trump, said- We had prepared hundreds of missiles
बयान: ट्रंप पर ईरान का पलटवार, कहा- हमने तैयार कर ली थीं सैकड़ों मिसाइलें
बयान: ट्रंप पर ईरान का पलटवार, कहा- हमने तैयार कर ली थीं सैकड़ों मिसाइलें
हाईलाइट
  • ईरान की सेना ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर 13 मिसाइलें दागी थीं
  • ईरान ने कहा
  • 140 अमेरिकी सैन्य ठिकाने उसके निशाने पर
  • ट्रंप ने कहा था कि ईरान को परमाणु हथियार हालिस नहीं करने देंगे

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के एयरोस्पेस प्रोग्राम का नेतृत्व करने वाले ब्रिगेडियर जनरल आमिर अली हाजिजादेह ने कहा है कि ईरान ने सैकड़ों मिसाइलें तैयार कर ली थीं। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के परमाणु शक्ति नहीं बनने देने के बयान पर ईरान ने पलटवार किया है। बता दें कि अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ा तनाव बढ़ता ही जा रहा है। अब दोनों देश युद्ध के मुहाने पर खड़े है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनरल आमिर अली हाजिजादेह ने कहा कि बुधवार को ईरान की सेना ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर 13 मिसाइलें दागी थीं। हम सैकड़ों मिसाइलें दागने को तैयार थे। ईरान के मिसाइल हमले में कई अमेरिकी सैनिक मारे गए और कई घायल हुए थे। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के मिसाइल हमले में किसी अमेरिकी सैनिक के मारे जाने के दावे को खारिज किया था।

ट्रंप ने कहा था कि ईरान को परमाणु हथियार हालिस नहीं करने देंगे
ईरान-अमेरिका तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मीडिया के जरिए बुधवार को कहा था कि जब तक वे अमेरिका के राष्ट्रपति हैं, ईरान को परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा था कि, "ईरान के मिसाइल हमले में किसी भी अमेरिकी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। बुधवार रात ईरान की ओर से जो हवाई हमला हुआ था, उसमें किसी भी अमेरिकी या इराकी शख्स की जान नहीं गई है और हमारे सभी सैनिक सुरक्षित हैं। थोड़ा बहुत नुकसान सैन्य ठिकानों को हुआ है।"

सुलेमानी को मारने का सही फैसला
ट्रंप ने कहा कि, "कासिम सुलेमानी आतंकी था, उसे पहले ही खत्म कर देना चाहिए था और हमने उसे खत्म कर दिया। वह ईरान की सेना का मुखिया था और वो ऐसी गतिविधियों में शामिल था, जो सही नहीं थी। सुलेमानी ने हिज्बुल्ला को बढ़ावा दिया। वह कई हमलों का मास्टर माइंड था। उसकी वजह से हजारों अमेरिकी सैनिकों की जान गई। हम ईरान पर और कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं और ये प्रतिबंध तब तक जारी रहेंगे जब तक ईरान अपना रवैया बदलता नहीं है। अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में हमारे जहाज तैनात रहेंगे।"

ईरान ने यूएस के 140 मिलिट्री बेस की निशानदेही कर ली 
गौरतलब है कि कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि यदि ईरान अमेरिकी जवानों या संपत्ति पर हमला करता है तो अमेरिका 52 ईरानी स्थलों को निशाना बनाएगा। इसके जवाब में अब ईरान के कुद्स फोर्स का कहना है कि उसने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के 140 ठिकानों की निशानदेही कर ली है। उसका कहा है कि अगर अमेरिका ने ईरान को कोई नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो वह इन सभी ठिकानों को निशाना बनाएगा।

उम्मीद है अमेरिका के लिए यादगार सबक होगा
ईरान के रक्षामंत्री आमिर हातमी ने कहा कि, हमने छोटी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल किया। उम्मीद है कि यह अमेरिका के लिए यादगार सबक साबित होगा।

मलयेशियाई पीएम ने मुस्लिम देशों से एकजुट होने की अपील की
मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा कि, "मुस्लिम देशों को एकजुट हो जाना चाहिए। महातिर दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री हैं। उनकी उम्र 94 साल है। महातिर ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि सभी मुस्लिम देश एकजुट हो जाएं। उन्होंने कहा कि इस्लामी देश निशाने पर लिए जा रहे हैं और असुरक्षा बढ़ रही है। मलयेशिया में 10 हजार ईरानी नागरिक रहते हैं।"

 

Created On :   9 Jan 2020 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story