दैनिक भास्कर हिंदी: चीन और अरब देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी संबंध की मजबूत नींव तैयार : शी चिनफिंग

June 23rd, 2020

हाईलाइट

  • चीन और अरब देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी संबंध की मजबूत नींव तैयार : शी चिनफिंग

बीजिंग, 23 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि आकस्मिक कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने में चीन और अरब देशों ने एक दूसरे का समर्थन करते हुए समान रूप से मुश्किलों को दूर करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि महामारी का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के जरिए चीन और अरब देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी संबंध का ज्यादा मजबूत नींव तैयार हुआ, जनता के बीच मैत्री और गहरी हो गई, द्विपक्षीय सहयोग का भविष्य ज्यादा उज्‍जवल हुआ।

उन्होंने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अरब देशों की राजनीतिक पार्टियों के साथ मिलकर द्विपक्षीय सामरिक संपर्क को लगातार मजबूत करना चाहती है, महामारी की रोकथाम और उस पर अंकुश लगाने की सामान्य स्थिति में दोनों पक्षों के बीच देश के शासन अनुभव का गहरे रूप से आदान-प्रदान करना चाहती है। चीन व्यापक अरब देशों समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर एक होकर सहयोग मजबूत करना चाहता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन की नेतृत्वकारी भूमिका का समर्थन करता है।

चीन और अरब देशों की राजनीतिक पार्टियों के वार्ता-सम्मेलन के तहत खास अधिवेशन 22 जून को वीडियो के माध्यम से आयोजित हुआ। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के महासचिव, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सम्मेलन को पत्र भेजकर बधाई दी और सम्मेलन में उपस्थित अरब देशों के राजनीतिक पार्टियों के नेताओं का सादर अभिवादन किया।

बता दें कि चीन-अरब देशों की राजनीतिक पार्टियों का वार्ता-सम्मेलन के तहत खास अधिवेशन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के अधीन विदेशी संपर्क विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। अरब देशों की प्रमुख पार्टियों के 60 से अधिक नेता सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

खबरें और भी हैं...