अफगानिस्तान लाइव अपडेट: अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, 150 से अधिक लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर भूकंप की 6.1 तीव्रता

June 22nd, 2022

हाईलाइट

  • भूकंप से तबाही

डिजिटल डेस्क, काबुल, आनंद जोनवार। अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, 150 से अधिक लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जा रही है।  मौतों का आंकड़ा आगे और बढ़ सकता हैं।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार,  भूकंप उस दौरान आया जब कई लोग सोए हुए थे, लोगों के गहरी नींद में होने के चलते  भूंकप से अधिक नुकसान हुआ। करीब 51 किमी की गहराई पर 6.1 तीव्रता का भूकंप था।

खबरों के मुताबिक सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर हैं। भूकंप दक्षिण-पूर्वी शहर खोस्त से लगभग 44 किमी (27 मील) बताया जा रहा हैं। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर के अनुसार, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के 500 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में झटके महसूस किए गए।

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, "दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। उन्होंने सभी से सहयोग की अपील की हैं। 

पक्तिका प्रांत में सोशल मीडिया पर साझा की जा रही  इमेज में लोग स्ट्रेचर, मलबे और उजड़े हुए घरों पर नजर आ रहे हैं। बीबीसी समाचार के मुताबिक मरने वालों की संख्या 250 और 150 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

 रिक्टर पैमाने पर भंकप के पैमाना