सुनक ने पहला कॉमन्स टेस्ट पास किया

Sunak passes first commons test
सुनक ने पहला कॉमन्स टेस्ट पास किया
ब्रिटेन सुनक ने पहला कॉमन्स टेस्ट पास किया
हाईलाइट
  • लेबर पार्टी के नेता और विपक्ष के नेता सर कीर स्टारर से भिड़ गए

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे दिन ऋषि सुनक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में अपनी पहली बड़ी परीक्षा उत्तीर्ण की, भले ही वह शानदार न हो। सनक, जो भारतीय मूल के हैं, पहली बार ब्रिटिश संसद के निचले सदन के साप्ताहिक प्रधानमंत्री के प्रश्नों (पीएमक्यू) में उपस्थित होने के दौरान लेबर पार्टी के नेता और विपक्ष के नेता सर कीर स्टारर से भिड़ गए। शुरुआत सभ्य तरीके से हुई, लेकिन जल्द ही माहौल गरम हो गया।

स्टारर ने सनक का यह कहते हुए स्वागत किया: पहला ब्रिटिश एशियाई प्रधानमंत्री हमारी राष्ट्रीय कहानी में एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह याद दिलाता है कि एक देश के रूप में हम सभी चुनौतियों का सामना करते हैं, ब्रिटेन एक ऐसी जगह है जहां सभी जातियों और सभी विश्वासों के लोग अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं..यह हम सभी को ब्रिटिश होने पर गर्व महसूस कराता है।

फिर पंच लाइन आई: क्या प्रधानमंत्री के गृह सचिव (सुएला ब्रेवरमैन, जो गोवा और तमिल मूल की हैं) को सुरक्षा भंग के लिए पिछले हफ्ते इस्तीफा देना सही था?, संदर्भ इस तथ्य के लिए था कि ब्रेवरमैन ने सुनक के पूर्ववर्ती लिज ट्रस के कैबिनेट से गृह सचिव के रूप में इस्तीफा दे दिया था, जब यह पता चला था कि उसने अपने निजी ईमेल पते से एक संसदीय सहयोगी को दो गुप्त और संवेदनशील ईमेल भेजे थे।

सनक ने जवाब दिया: मैं माननीय और विद्वान सज्जन को उनकी तरह और वास्तव में डिस्पैच बॉक्स में उदार स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं। फिर उन्होंने कहा: उन्होंने (ब्रेवरमैन) फैसले में त्रुटि की, लेकिन उन्होंने माना कि, उसने अपनी गलती स्वीकार कर ली। यही कारण है कि सरकार के दिल में अनुभव और स्थिरता लाने वाले संयुक्त मंत्रिमंडल में उनका फिर से स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है।

झगड़ा जारी रहा जैसा कि आम तौर पर पीएमक्यू के दौरान होता है। स्टारर, प्रशिक्षण से एक बैरिस्टर और क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस के पूर्व प्रमुख, ने कहा, क्या अधिकारियों (अर्थात सिविल सेवकों) ने उसे नियुक्त करने के फैसले के बारे में चिंता जताई है?, सुनक ने सवाल का जवाब देने से परहेज किया। इसके बजाय, उन्होंने टिप्पणी की, मैंने अभी गृह सचिव के मुद्दे को संबोधित किया है। स्टारर ने जवाब दिया, मैंने ध्यान से सुना, यह स्पष्ट रूप से नहीं था। उन्होंने तब आरोप लगाया: हम सब देख सकते हैं कि यहां क्या हुआ है: प्रधानमंत्री इतने कमजोर हैं कि उन्होंने एक गड़बड़ सौदा किया है..

आक्षेप यह था कि सुनक को अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के बीच परेशान ब्रेक्सिटर्स को समायोजित करना पड़ा, जिसे यूरोपीय अनुसंधान समूह (ईआरजी) के रूप में जाना जाता है, जिसमें से ब्रेवरमैन एक कट्टर सदस्य थी। ईआरजी, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसके लगभग 40 सदस्य हैं, जिन्होंने सामूहिक रूप से सुनक की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं किया।

सुनक ने इस विषय को बदलने का प्रयास करते हुए कहा कि स्टारर ने अपने पूर्ववर्ती जेरेमी कॉर्बिन का समर्थन किया था, जो मूल रूप से वामपंथी थे और पूरी तरीके से ब्रिटिश समर्थक नहीं थे। उन्होंने यह भी दावा किया कि स्टारर ने ब्रेक्सिट वोट को उलटने की कोशिश की।

हालांकि, जॉनसन के पिछले महीनों में पतवार और ट्रस के संक्षिप्त 45-दिवसीय कार्यकाल के विपरीत, सदन के दोनों पक्षों के बीच अनुमोदन और अस्वीकृति की गर्जना के बीच ट्रेजरी बेंच सुनक के पीछे था, इतना अधिक कि अध्यक्ष सर लिंडसे हॉयल को व्यवस्था बहाल करने के लिए बार-बार हस्तक्षेप करना पड़ा।

ब्रेवरमैन चरम दक्षिणपंथी विचार रखती हैं और एक वकील होने के बावजूद यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्सिट संधि के तत्वों का उल्लंघन करने से घृणा नहीं करती हैं। उन्होंने ब्रिटेन और भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को भी पटरी से उतार दिया, जो यूनाइटेड किंगडम में भारतीयों के स्वतंत्र आंदोलन के लिए सहमत नहीं था। गृह सचिव के रूप में उनकी वापसी सुनक के लिए परेशानी बन गई है और इस पर विवाद चल सकता है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Oct 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story