comScore

विकीलीक्स के संस्थापक असांजे को राहत, स्वीडन ने बंद की रेप के मामले की जांच

विकीलीक्स के संस्थापक असांजे को राहत, स्वीडन ने बंद की रेप के मामले की जांच

हाईलाइट

  • विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर लगे रेप के आरोप की जांच बंद कर दी गई है
  • एक स्वीडिश प्रॉसिक्यूटर ने मंगलवार को ये बात कही
  • जूलियन असांजे वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में हैं

डिजिटल डेस्क, स्टॉकहोम। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर लगे रेप के आरोप की जांच बंद कर दी गई है। एक स्वीडिश प्रॉसिक्यूटर ने मंगलवार को ये बात कही। डिप्टी चीफ प्रॉसिक्यूटर ईवा-मैरी पर्सन ने एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में कह कि 'मैं प्रारंभिक जांच को बंद करने के अपने फैसले के बारे में सूचित करना चाहती हूं।' बता दें कि जूलियन असांजे वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में हैं।

पर्सन ने कहा, 'मेरा मूल्यांकन यह है कि जांच के लिए जो भी कदम उठाए जा सकते थे वे उठाए गए। लेकिन सबूत इतने मजबूत नहीं हैं कि दोष लगाया जा सके।' उन्होंने कहा, 'मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगी कि घटना से जुड़ी जानकारी विश्वसनीय है। पीड़िता का स्टेटमेंट साफ, लंबा और विस्तृत है। लेकिन कुल मिलाकर मेरा मूल्यांकन यह है कि सबूत इस तरह से कमजोर हो चुके हैं कि अब जांच को आगे बढ़ाने की कोई वजह नहीं रह जाती है।'

बता दें कि एक स्वीडिश महिला ने जूलियन असांजे पर असुरक्षित यौन संबंध बनाने के आरोप लगाए थे। स्वीडिश महिला ने कहा था कि साल 2010 में स्टॉकहोम में हुई विकिलिक्स कॉन्फ्रेंस के दौरान उसकी और असांजे की मुलाकात हुई थी। महिला का आरोप था कि कई बार मना करने के बावजूद असांजे ने नींद में उसके साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाए। जबकि असांज ने इन आरोपों को गलत बताया था।

जूलियन असांजे वर्तमान में ब्रिटेन की एक जेल में है। यौन उत्पीड़न के केस में स्वीडन में प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए असांजे ने करीब 7 सालों तक इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। साउथ अमेरिकन कंट्री में मिली शरण वापस लेने के बाद असांजे को लंदन में इक्वाडोर दूतावास से गिरफ्तार किया गया था। 

कमेंट करें
AFdzp