स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन ने दिया इस्तीफा, उत्तराधिकारी को खोजने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू

Swedish Prime Minister Stefan resigns
स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन ने दिया इस्तीफा, उत्तराधिकारी को खोजने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू
प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन ने दिया इस्तीफा, उत्तराधिकारी को खोजने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू
हाईलाइट
  • एंडरसन बन सकती है अगली प्रधानमंत्री

डिजिटल डेस्क, स्टॉकहोम। स्वीडिश प्रधान मंत्री स्टीफन लोफवेन ने अपना इस्तीफा दे दिया है और संसद के अध्यक्ष एंड्रियास नोरलेन से उनके उत्तराधिकारी को खोजने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लोफवेन, जो एक नए प्रधानमंत्री नियुक्त होने तक एक कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने पहले जोर देकर कहा था कि वह 2022 के चुनावों में सोशल डेमोक्रेट का नेतृत्व करेंगे। हालांकि, अगस्त में उन्होंने अप्रत्याशित रूप से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

जुलाई में लोफवेन को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुना गया था। वह 2010 से सोशल डेमोक्रेट्स के अध्यक्ष और 2014 से प्रधानमंत्री रहे हैं। उन्होंने 4 नवंबर को पार्टी के नेता के पद को छोड़ दिया और वित्त मंत्री मैग्डेलेना एंडरसन को सोशल डेमोक्रेट्स का नेतृत्व करने के लिए चुना गया।

अधिकांश राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि स्पीकर अब एंडरसन को अगले प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्तावित करेंगे, लेकिन संसदीय स्थिति के कारण, उन्हें वाम और केंद्र दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी। अगर बहुमत उनके खिलाफ मतदान नहीं करता है, तो एंडरसन स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री बन जाएंगी।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Nov 2021 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story