चीन युद्धाभ्यास के बीच ताइवान ने लाइव-फायर आर्टिलरी अभ्यास किया

Taiwan conducts live-fire artillery exercises amid China maneuvers
चीन युद्धाभ्यास के बीच ताइवान ने लाइव-फायर आर्टिलरी अभ्यास किया
चीन चीन युद्धाभ्यास के बीच ताइवान ने लाइव-फायर आर्टिलरी अभ्यास किया
हाईलाइट
  • बीजिंग ने नाराजगी प्रकट की

डिजिटल डेस्क,  ताइपे। ताइवान ने मंगलवार को द्वीप के आसपास चीन के चल रहे सैन्य युद्धाभ्यास के बीच निर्धारित लाइव फायर आर्टिलरी अभ्यास किया।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, टीएन लेई ड्रिल के रूप में जाना जाने वाला लाइव गोला बारूद आर्टिलरी अभ्यास जुलाई के अंत में घोषित किया गया था, पिछले हफ्ते अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से पहले बीजिंग ने नाराजगी प्रकट की थी। ड्रिल को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हमले के खिलाफ ताइवान की रक्षा का अनुकरण करने के लिए डिजाइन किया गया था।

यह इस सप्ताह मंगलवार और गुरुवार को हो रहा है और ताइवान के वार्षिक हान कुआंग अभ्यास के हिस्से के रूप में इसकी योजना बनाई गई थी, लेकिन बढ़ते तनाव के बीच आता है और चीन के कहने के ठीक बाद यह उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और बड़े पैमाने पर हवाई और समुद्री अभ्यास का विस्तार करेगा। ताइवान के पूर्व में जो रविवार को समाप्त होने वाला था।

चीन के अभ्यास के लिए कोई नई औपचारिक समाप्ति तिथि की घोषणा नहीं की गई है, और बीजिंग के रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि मंगलवार को ताइवान के आसपास उसका युद्ध अभ्यास जारी था। इस बीच ताइवानी टेलीविजन ने बताया कि द्वीप के दक्षिण में पिंगटुंग काउंटी में ताइपे के सैन्य अभ्यास के दौरान तटीय क्षेत्रों में आग लगा दी गई थी, जो पहले चीनी सेना द्वारा अपने स्वयं के अभ्यास के लिए नामित क्षेत्र के पास था।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा सैन्य युद्धाभ्यास जारी रखने की निंदा की और कहा कि बीजिंग की गतिविधियों से पता चलता है कि वह ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से पूर्वी और दक्षिण चीन सागर को जोड़ने और पूरे क्षेत्र को अपना आंतरिक जल बनाने के लिए दृढ़ है। ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने मंगलवार को ताइपे में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, इन सैन्य अभ्यासों के पीछे चीन की असली मंशा ताइवान जलडमरूमध्य और पूरे क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने की है।

वू ने कहा कि चीन के बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास, मिसाइल लॉन्च और साइबर हमले बीजिंग की ताइवान पर आक्रमण की तैयारी के लिए सैन्य प्लेबुक का हिस्सा थे। उन्होंने कहा कि वे द्वीप पर सार्वजनिक मनोबल को कमजोर करने की रणनीतियां थीं। वू ने कहा, बीजिंग अपने अभ्यास के बाद इस तरह की सैन्य कार्रवाई को नियमित बनाने की कोशिश कर सकता है, कुछ चीनी मीडिया टिप्पणीकारों ने कहा कि सैन्य अभ्यास एक नियमित अवसर बन सकता है।

ताइवान चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से दूर एक स्वशासित लोकतांत्रिक द्वीप है, जो इसे एक प्रांत के रूप में दावा करता है और औपचारिक स्वतंत्रता की दिशा में कोई कदम उठाने पर इसे बलपूर्वक लेने की धमकी दी है। बीजिंग ने ताइपे और अन्य देशों के बीच आधिकारिक संपर्क को खारिज किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story