भूंकप से दहला ताइवान, 24 घंटे के भीतर तीन बड़े झटके, भारी नुकसान 

Taiwan stunned by earthquake, three major tremors within 24 hours, heavy damage
भूंकप से दहला ताइवान, 24 घंटे के भीतर तीन बड़े झटके, भारी नुकसान 
भूकंप से दहशत! भूंकप से दहला ताइवान, 24 घंटे के भीतर तीन बड़े झटके, भारी नुकसान 
हाईलाइट
  • ताइवान इस वक्त प्राकृतिक आपदा से घिर चुका है

डिजिटल डेस्क, ताइपे। ताइवान इस वक्त प्राकृतिक आपदा से घिर चुका है। पिछले 24 घंटे के भीतर तीन भंयकर भूकंप आने के बाद हड़कंप मच गया है। इन भूकंपों को मद्देनजर रखते हुए जापान ने सुनामी अलर्ट जारी कर दिया है। ताइवान के मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग काउंटी में भूकंपों का केंद्र दिख रहा है।

यूली में गिरा हुआ मार्केट स्टोर, जिसमें चार लोग दबे थे. उनका रेस्क्यू किया गया. (फोटोः ट्विटर/ariananews )

बीते शनिवार को इसी इलाके में रिएक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद दोपहर में 7,2 तीव्रता भूकंप आया। ताइवान में लगातार आ रहे भूकंप के झटके की वजह से लोग भयभीत हैं। सरकार की ओर से लोगों को सतर्क रहने के लिए भी कहा गया है। 

खबरों के मुताबिक, भयानक भूकंप की वजह से ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं, ब्रिज गिर गए हैं। यहां तक कि ट्रेनें की कई ट्रेंने  पटरियों से भी उतर गई हैं। बताया जा रहा है कि यूली में एक स्टोर गिरने से उसमें चार लोग दब गए हैं। उन्हें लगातार निकालने का प्रयास किया जा रहा है। ब्रिज टूटने के नाते कई लोग ब्रिज के नीचे गाड़ियों में दबे हुए हैं। राहत बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। डोंगली स्टेशन पर ट्रेन पटरी से उतर चुकी है। स्टेशन की छत भी गिर गई है। उधर यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने इन भूंकपों के बाद ताइवान में सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ताइवान रिंग ऑफ फायर वाले इलाके में पड़ता है। इस इलाके में सबसे ज्यादा भूंकप आता है। अक्सर इस इलाके में सुनामी का कहर भी रहता है। ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं, गौरतलब है कि ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के एकदम नजदीक बसा है। इन दोनों में किसी भी तरह की हलचल होती है, तो ताइवान पर भूकंप और सुनामी दोनों का खतरा बना रहता है। इससे पहले साल 2016 में आए भूकंप से ताइवान में करीब 100  लोगों की मौत हुई थी, जबकि साल 1999 में रिएक्टर पैमाने पर 7.3 तीव्रता के भूकंप आया था, जिसमें करीब 2000 लोगों की मौत हुई थी।

 

 

 

Created On :   18 Sep 2022 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story