Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान, पंजशीर प्रतिरोध ने लिया भीषण रूप, लड़ाई जारी

September 2nd, 2021

हाईलाइट

  • अफगानिस्तान में तालिबान, पंजशीर प्रतिरोध ने लिया भीषण रूप, लड़ाई जारी

डिजिटल डेस्क, काबुल/नई दिल्ली। अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में तालिबान लड़ाकों और अहमद मसूद के नेतृत्व वाले प्रतिरोध मोर्चे की सेनाओं के बीच लड़ाई जारी है। टोलो न्यूज ने बताया कि तालिबान ने पुष्टि की कि लड़ाई दो दिनों से चल रही है और दोनों पक्षों के कई लोग हताहत हुए हैं। तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के एक सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा, इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन पर पंजशीर के कुछ हलकों में हमला किया गया। वे झांसा देते हैं और कहते हैं कि विरोध करते रहेंगे। मुजाहिदीन ने हमले पर जवाबी कार्रवाई की। नतीजतन, दूसरे पक्ष को भारी नुकसान हुआ।

पंजशीर घाटी के ठीक बाहर नासाजी-गुलबहार क्षेत्र में रह रहे अग्रिम पंक्ति के निवासियों का कहना है कि लड़ाई मंगलवार रात को फिर से शुरू हुई और अभी भी जारी है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, ज्यादातर लोग इलाके से भाग गए हैं। इलाके के निवासी बाबा शिरीन ने कहा, लड़ाई कल रात 10 बजे शुरू हुई और अब भी जारी है। इस बीच, प्रतिरोध मोर्चे के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने पंजशीर पर तालिबान के हमले को पीछे धकेल दिया है और तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।

प्रतिरोध मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दशती ने कहा, पिछले 40 घंटों में तालिबान ने बगलान की अंदराब घाटी से ख्वाक पर कुछ हमले किए। हमारी ओर से अंदराब, पंजशीर के विभिन्न जिलों के स्थानीय बल और साथ ही एएनएसडीएफ बल थे। उन्होंने बहुत अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी और उस मोर्चे पर तालिबान को हराया। तालिबान ने अपने 40 कर्मियों को खो दिया, जबकि उनमें से अन्य 35 घायल हो गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने पंजशीर पर हमला करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी सेना पर मसूद समर्थकों ने हमला किया और उन्होंने केवल हमले का जवाब दिया। जारी लड़ाई के बीच तालिबान नेता आमिर खान मुत्ताकी ने बुधवार को कहा कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत अब तक विफल रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि तालिबान अभी भी इस मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहता है।

 

(आईएएनएस)