comScore

चीनी प्रधानमंत्री और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के बीच वार्ता

December 02nd, 2019 23:30 IST
 चीनी प्रधानमंत्री और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के बीच वार्ता

हाईलाइट

  • चीनी प्रधानमंत्री और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के बीच वार्ता

बीजिंग, 2 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी प्रधान मंत्री ली खछ्यांग ने यूरोपीय आयोग के नए अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के साथ फोन पर वार्ता की।

ली खछ्यांग ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का कार्य संभालने के लिए उसुर्ला वॉन डेर लेयेन को बधाई दी और वर्तमान चीन और यूरोपीय संघ के बीच संबंध के विकास का सकारात्मक मूल्यांकन किया।

उन्होंने कहा कि चीन और यूरोप एक दूसरे का प्रमुख साझेदार हैं और मजबूती से बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार की रक्षा करते हैं। चीन हमेशा से यूरोपीय एकीकरण प्रक्रिया का मजबूत समर्थन करता रहा है। चीन और यूरोप का व्यापक समान हित है। रणनीतिक संपर्क और चौतरफा तौर पर सहयोग को आगे बढ़ाना दोनों पक्षों और दुनिया के अनुकूल है।

ली खछ्यांग ने कहा कि हम सक्रिय रूप से पेरिस समझौते के वचन का पालन करते हुए मौसम परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए प्रयास करेंगे, औद्योगीकरण, शहरीकरण और कृषि आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने की प्रक्रिया में लगातार पर्यावरण को सुधारेंगे, यूरोप समेत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ इस मुद्दे का मुकाबला करेंगे।

उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि हम मौसम परिवर्तन का मुकाबला करने, विश्व व्यापार संगठन को सुधारने जैसे मुद्दों पर चीन के साथ सहयोग को आगे बढ़ाना चाहते हैं, ताकि यूरोप चीन संबंध के लगातार विकास को मजबूत किया जा सके।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
3Yt8T