बीजिंग: चीन और अफ्रीका के बीच सहयोग के नए युग की शुरूआत

November 26th, 2021

हाईलाइट

  • चीन और अफ्रीका ने कोविड -19 महामारी में उत्कृष्ट काम किया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन और अफ्रीका दोनों ने पिछले एक साल में गहरा बदलाव और कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न गंभीर चुनौतियों से निपटने में एक उत्कृष्ट काम किया है। आज के समय में, चीन आर्थिक विकास के मामले में दुनिया में अग्रणी है, और वैश्विक सुधार के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन दे रहा है। इसने देश में गरीबी उन्मूलन का चमत्कार किया है और सभी प्रकार से एक मध्यम समृद्ध समाज के निर्माण का पहला शताब्दी लक्ष्य हासिल किया है। इतना ही नहीं, देश की तकनीकी उपलब्धियां दुनिया का ध्यान खींच रही हैं, और हाई-टेक क्षेत्र में लगातार सफलताएं हासिल की जा रही हैं।

इसके अलावा, चीन ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी जीत हासिल की है। इसने देश भर में 2.4 अरब से अधिक टीकों की खुराक दी है, और यह संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। वहीं, अफ्रीकी देशों ने सक्रिय प्रतिक्रिया दी है और महामारी के प्रभावों का सामना करने के लिए एकजुट हुए हैं। इस साल की शुरूआत में, अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र (एएफसीएफटीए) आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया। यह एक ऐसा बाजार तैयार करेगा जो लगभग 1.3 अरब लोगों को कवर करेगा और कुल सकल घरेलू उत्पाद 2 खरब डॉलर से अधिक होगा।

एएफसीएफटीए से अफ्रीका के लिए विकास क्षमता जारी करने और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को जीवंत करने के लिए नए अवसर प्रदान करने की उम्मीद है। सप्ताह पहले, विश्व बैंक ने उप-सहारा अफ्रीका के लिए 2021 के आर्थिक विकास के अनुमान को बढ़ाकर 3.3 प्रतिशत और 2022 में 3.5 प्रतिशत कर दिया। पिछले एक साल में, चीन-अफ्रीका सहयोग ने महामारी की परीक्षा को झेला है। एक ओर, दोनों पक्षों के बीच सहयोग ने मजबूत लचीलापन दिखाया है, और विशेष रूप से, उनका व्यावहारिक सहयोग तेजी से बढ़ रहा है। दूसरी ओर, चीन-अफ्रीका सहयोग मजबूत जीवन शक्ति के साथ आगे बढ़ रहा है, लगातार नये मुख्य आकर्षण और विकास बिंदुओं को प्रकट कर रहा है।

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के अलावा, चीन और अफ्रीका डिजिटल अर्थव्यवस्था, एयरोस्पेस, स्वच्छ ऊर्जा और नए बुनियादी ढांचे में अपने घनिष्ठ सहयोग के परिणाम भी दे रहे हैं। इस तरह से चीन और अफ्रीका के बीच सहयोग के गहन आधार का पता चलता है, और उनके सहयोग की जीवन शक्ति एक उज्‍जवल भविष्य की शुरूआत कर रही है। हालांकि महामारी ने दोनों पक्षों के बीच सहयोग के रास्ते में रुकावटें खड़ी की हैं, लेकिन चीन और अफ्रीका ने कभी भी सहयोग के अपने कदम नहीं रोके हैं। चीन और अफ्रीका सहयोग के क्षेत्र में तेजी से एक दूसरे के करीब आ रहे हैं। यह अतीत, वर्तमान दिनों और भविष्य के आधार पर दोनों पक्षों द्वारा किया गया चुनाव है।

(आईएएनएस)