शेल्टर होम में रह रहा था मारा गया आतंकी, कुछ दिन पहले ही खरीदी थी पिस्तौल

The terrorist was living in the shelter home, had bought the pistol a few days ago
शेल्टर होम में रह रहा था मारा गया आतंकी, कुछ दिन पहले ही खरीदी थी पिस्तौल
टेक्सास मामला शेल्टर होम में रह रहा था मारा गया आतंकी, कुछ दिन पहले ही खरीदी थी पिस्तौल
हाईलाइट
  • टेक्सास मामला: शेल्टर होम में रह रहा था मारा गया आतंकी
  • कुछ दिन पहले ही खरीदी थी पिस्तौल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में शनिवार को यहूदियों के एक पूजा स्थल पर लोगों को बंधक बनाने के बाद पुलिस द्वारा मारा गया ब्रिटिश आतंकवादी मलिक फैसल अकरम, डलास-फोर्ट वर्थ इलाके में विभिन्न बेघर आश्रयों (होमलेस शेल्टर) में रह रहा था और उसने हमले से कुछ दिनों पहले ही पिस्तौल खरीदी थी।

डेली मेल की एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। एक लाइव फेसबुक फीड में, उसे एक मजबूत उत्तरी ब्रिटिश लहजे में चिल्लाते हुए सुना गया था कि अगर कोई इस इमारत में प्रवेश करने की कोशिश करता है तो हर कोई मारा जाएगा।

यहूदी विरोधी अपमान करने से पहले उसने कहा, मुझे गोली मार दी गई है। मैं बारूद से लैस हूं। सोचो., मैं मर जाऊंगा। मैं मरने जा रहा हूं, इसलिए मेरे लिए मत रोना।

रिपोर्ट के अनुसार, उसके आपराधिक रिकॉर्ड की सीमा अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह हो सकता है कि उसके कुछ अपराध बहुत छोटे या बहुत पुराने हो सकते हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटेन में पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि क्या वह किसी बड़े आतंकी सेल का हिस्सा था या उसने अकेले ही बंधक बनाने का प्लान बनाया था। यह सामने आया है कि ब्लैकबर्न, लंकाशायर के 44 वर्षीय मलिक फैसल अकरम को 2001 में वल्र्ड ट्रेड सेंटर को नष्ट करने वाले विमानों में से एक पर सवार होने की इच्छा व्यक्त करने के लिए एक खतरा करार दिया गया था।

डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि अकरम के पाकिस्तान से संबंधों की भी जांच की जा रही है, क्योंकि वह उस देश में नियमित रूप से जाया करता था, जहां उसके पिता का जन्म हुआ था। वह कथित तौर पर रूढ़िवादी तब्लीगी जमात समूह का समर्थक था, जिसे इस्लाम को कथित शुद्ध करने के लिए स्थापित किया गया है। हालांकि यह एक आतंकवादी समूह होने से इनकार करता है - लेकिन इसके सदस्यों को सऊदी अरब से प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि संगठन को खाड़ी राष्ट्र द्वारा आतंकवाद के द्वारों में से एक करार दिया गया है।

आतंकवादी संदिग्ध के लिए ब्लैकबर्न की एक मजिस्ट्रेट अदालत में एक दुर्लभ बहिष्करण आदेश दिया गया था। 9/11 हमले के कुछ ही दिनों बाद उस संबंध में बेतुका बयान देने के बाद यह कार्रवाई की गई थी, जिसमें 2,750 से अधिक लोगों की जान गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भी एक बड़ा सवाल है कि एक महत्वपूर्ण आपराधिक रिकॉर्ड के साथ दो हफ्ते पहले वह संयुक्त राज्य अमेरिका में आखिर घुसने में कैसे कामयाब रहा।

उसने एफबीआई एजेंटों से बात करते हुए, जेल में बंद महिला आतंकवादी आफिया सिद्दीकी - जिसे लेडी अल कायदा के नाम से जाना जाता है - की रिहाई और उसे उपासना स्थल पर लाने की मांग की थी, ताकि वे दोनों एक साथ मर सकें।

उसने हमले के दौरान उसे अपनी बहन के रूप में संदर्भित किया, लेकिन उनका का आपस में कोई संबंध नहीं है। महिला अपराधी को कोलीविल से करीब 20 मील दूर एक जेल में रखा गया है।

एक बंधक को रिहा करने के लिए सहमत होने के बाद, दो और बंधकों को एक साइड के दरवाजे से बाहर भागते हुए देखा गया था, जिसका पीछा अकरम ने एक पिस्तौल लहराते हुए किया। इसके तुरंत बाद, एक एफबीआई बचाव दल ने इमारत पर धावा बोल दिया और अकरम को बाद में शनिवार रात करीब 10 बजे गोली मारकर ढेर कर दिया गया।

इस गतिरोध के बाद एफबीआई के विशेष एजेंट मैथ्यू डीसार्नो ने टेक्सास के कोलीविल में संवाददाताओं से कहा कि जांच की वैश्विक पहुंच होगी।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध की मांग एक ऐसे मुद्दे पर केंद्रित थी, जिसे विशेष रूप से यहूदी समुदाय के लिए खतरा नहीं कहा जा सकता।

 

आईएएनएस

Created On :   17 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story