comScore

Second Wave: WHO ने दी चेतावनी- कोरोना का दूसरा दौर आएगा, अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है

Second Wave: WHO ने दी चेतावनी- कोरोना का दूसरा दौर आएगा, अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है

हाईलाइट

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर जारी की चेतावनी
  • दुनियाभर के देशों में अगली बार और तेजी से फैलेगा कोरोनावायरस

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही है। विश्वभर में अब तक 56,11,601 संक्रमित हो चुके हैं और 3,48,330 लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 को लेकर चेतावनी जारी की है। WHO के प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा है कि इस समय दुनियाभर में सभी देश कोरोना संक्रमण के पहले चरण से जूझ रहे हैं। लेकिन, आने वाले समय में हम इसका दूसरा चरण देखेंगे, जो और भी घातक होगा। इसके लिए सभी को अभी से सावधान रहने की जरुरत है।

दूसरे चरण के लिए सभी देशों को सतर्क रहना होगा
डॉ रेयान ने कहा कि जिन देशों में कोरोना वायरस के मामले घट रहे हैं, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते हैं, इसलिए सभी को अभी से सतर्क रहना होगा। सभी देशों की सरकारों को अभी से इस महामारी की दूसरी लहर से लड़ने के लिए पूरी तैयार कर लेना चाहिए। रेयान के मुताबिक कोई भी महामारी जब आती है तो वह वेब्स (लहर) के रूप में आती हैं। इसका सीधा मतलब है कि जिन क्षेत्रों से महामारी चली जाती है वहां उसके दोबारा आने की पूरी संभावना होती है। 

संक्रमण की दूसरी लहर बहुत तेजी से आती है
डॉ रेयान के मुताबिक अगर संक्रमण की पहली लहर को रोक भी लिया गया तो इसकी दूसरी लहर बहुत तेजी से आती है। इसमें संक्रमण के फैलने की दर पहले से ज्यादा तेज होती है। फिलहाल हमें ये सोचकर नहीं बैठना चाहिए कि कोरोना का संकट कुछ देशों में कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है। 

कभी भी वापस आ सकती है महामारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए ज्यादातर देशों ने लॉकडाउन को लागू किया है। इस दौरान महामारी पर नियंत्रण पाने की लिए सभी हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी हमें इसके अगले चरण के लिए तैयार रहना होगा। ये महामारी कभी भी वापस आ सकती है। इसलिए ये समझना भूल होगी कि अगर ये बीमारी जिन क्षेत्रों से जा चुकी है वहां दोबारा नहीं आएगी। 
 

Video source-Bloomberg QuickTake

कमेंट करें
4GcHy