बुडापेस्ट में जंगल बचाने के लिए रैली में हजारों लोग शामिल

Thousands join rally to save forest in Budapest
बुडापेस्ट में जंगल बचाने के लिए रैली में हजारों लोग शामिल
हंगरी बुडापेस्ट में जंगल बचाने के लिए रैली में हजारों लोग शामिल
हाईलाइट
  • पेड़ बचाओ जीवन बचाओ

डिजिटल डेस्क, बुडापेस्ट। सरकार द्वारा विशेष रूप से वनों की रक्षा के लिए प्रकृति संरक्षण नियमों को निलंबित किए जाने के बाद हजारों हंगरीवासियों ने बुडापेस्ट में रैली की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 4 अगस्त को, सरकार ने ऊर्जा चिंताओं के आलोक में लॉगिंग में तेजी लाने के लिए नियमों को निलंबित करने का फैसला किया। सभी उम्र के प्रदर्शनकारियों ने पेड़ों से अपने हाथ रखो, पेड़ जीवन बचाओ और हमें जीने के लिए पेड़ चाहिए कहते हुए संकेत दिए।

प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रमुख गेरगेली गुलियास ने पिछले सप्ताह तर्क दिया था कि सरकार का लक्ष्य यह था कि हंगरी के किसी भी परिवार को ऊर्जा की कमी से जूझना न पड़े। हंगरी में हीटिंग का सवाल एक प्रमुख मुद्दा है, उच्च मुद्रास्फीति और बजटीय बाधाओं के कारण इस साल के ठंडे महीनों में गैस की कीमतों में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है।

सरकार ने राष्ट्रीय औसत से अधिक खपत करने वाले परिवारों के लिए अपनी सब्सिडी में कटौती की है, ताकि सीमा से अधिक की खपत का भुगतान बाजार कीमतों पर करना होगा, जो निर्धारित कीमतों से सात गुना अधिक है। हंगरी में अधिकांश आबादी गैस से गर्म होती है, लेकिन एक चौथाई घर लकड़ी से गर्म करते हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ हंगरी ने कहा कि सरकार का फरमान, जो 5 अगस्त को लागू हुआ, न केवल प्रकृति संरक्षण के दृष्टिकोण से, बल्कि वन प्रबंधन की स्थिरता के संदर्भ में भी गंभीर रूप से चिंताजनक है। हंगरी, जो काफी हद तक रूसी गैस पर निर्भर है, ने यूक्रेन में सशस्त्र संघर्ष से उत्पन्न ऊर्जा संकट पर खतरे की स्थिति घोषित की।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने कहा है कि संकट की अवधि के दौरान लकड़ी की बढ़ी हुई मांग को पूरा करने की जरूरत है, और इसलिए लॉगिंग की मात्रा अस्थायी रूप से बढ़नी चाहिए। हालांकि, इसमें कहा गया है, यदि हम सभी सीमाओं को अलग कर देते हैं और कम समय में अंधाधुंध रूप से अपने सर्वोत्तम वनों का आनंद लेते हैं, तो आने वाली पीढ़ियों के लिए वन प्रबंधन की नींव खो जाएगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story