ईरान : शीर्ष वार्ताकार ने कहा, वियना में परमाणु वार्ता सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है

January 6th, 2022

हाईलाइट

  • 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर बातचीत

डिजिटल डेस्क, विएना। ईरान के शीर्ष वार्ताकार ने कहा कि वियना में चल रही परमाणु वार्ता इस्लामिक गणराज्य पर अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने पर केंद्रित है और यह सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अली बघेरी कानी ने बुधवार को पालिस कोबर्ग में प्रवेश करने से पहले यह टिप्पणी की, जहां 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर बातचीत हो रही है, जिसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि आठवें दौर की शुरुआत के बाद से पिछले कुछ दिनों में हुई बातचीत के नतीजों पर टिप्पणी करते हुए परिणाम हासिल करने के प्रयास जारी हैं। बघेरी कानी ने कहा कि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों को प्रभावी ढंग से हटाना वियना वार्ता में एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद है। अन्य पक्ष प्रतिबंधों को हटाने के लिए ईरान द्वारा प्रस्तावित तंत्र को स्वीकार करने के लिए जितनी गंभीरता दिखाते हैं, विशेष रूप से सत्यापन और गारंटी के मुद्दों के संबंध में, उतनी ही जल्दी एक समझौते पर पहुंचना संभव होगा।

ईरान और जेसीपीओए के पांच अन्य शेष हस्ताक्षरकर्ताओं अर्थात चीन, रूस, यूके, फ्रांस और जर्मनी ने सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में कई दौर की बातचीत की है, जिसे वाशिंगटन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत 2018 में छोड़ दिया था।

 

(आईएएनएस)