ट्रंप गिरफ्तार होने वाले पहले अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बने

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आत्मसमर्पण ट्रंप गिरफ्तार होने वाले पहले अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बने

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को यहां एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद अमेरिका के सर्वोच्च पद पर रहे पहले व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। अब उन पर एक पोर्न स्टार की चुप्पी खरीदने के लिए पैसे देने का आरोप लगेगा।

उसके बाद एक सामान्य अपराध संदिग्ध की तरह मामला दर्ज किया गया था, सिवाय इसके कि उसे हथकड़ी नहीं लगाई गई थी या आसपास परेड नहीं की गई थी, वह औपचारिक रूप से आरोपित होने के लिए न्यूयॉर्क राज्य के कार्यवाहक सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जुआन मर्चन के समक्ष ले जाने की प्रतीक्षा कर रहा था।

उनकी स्थिति को देखते हुए गुप्त सेवा की निगरानी में गिरफ्तारी हुई, जिस पर पूर्व राष्ट्रपतियों की रक्षा करने का आरोप लगाया गया है, जिससे यह एक अजीब परिदृश्य बन गया है।

ट्रंप अपने ट्रंप टॉवर पेंटहाउस से चार मील दूर एक काफिले में स्थानीय अदालतों के भवन में आए, क्योंकि उनके समर्थकों और विरोधियों ने अलग-अलग रैलियां कीं। उन्हें साइड एंट्रेंस से अंदर ले जाया गया।

ट्रंप देश के 246 साल के इतिहास में गिरफ्तार होने वाले और मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने। इस घटना ने अमेरिका को एक अज्ञात कानूनी और राजनीतिक क्षेत्र में धकेल दिया। वह अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी उम्मीदवार हैं, रिपब्लिकन की तरफ से नामांकन के लिए अग्रणी उम्मीदवार हैं और रियलक्लियर पॉलिटिक्स द्वारा किए गए चुनाव सर्वेक्षण में वह राष्ट्रपति जो बाइडेन से केवल दो प्रतिशत पीछे हैं।

ट्रंप पर 2016 के चुनाव से पहले कथित तौर पर अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के माध्यम से पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देने का आरोप है, जिन्होंने 2006 में उनके साथ संबंध होने का दावा किया था। कोहेन को 130,000 डॉलर अदायगी के संबंध में एक संघीय अदालत में दोषी ठहराया गया और तीन साल की सजा सुनाई गई। संघीय अभियोजकों ने ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने से इनकार कर दिया था। कोहेन स्थानीय न्यूयॉर्क मामले में प्रमुख गवाह है।

चूंकि हश मनी पेमेंट और एक्स्ट्रा-मार्शल अफेयर्स अवैध नहीं हैं, इसलिए यह संभावना है कि आरोप बहीखाता पद्धति में अनियमितताओं के बारे में होंगे कि उन्हें कैसे रिकॉर्ड किया गया था और अगर उन्हें अभियान वित्त कानूनों के उल्लंघन में बनाया जा सकता है। मीडिया द्वारा रिपोर्ट किए गए कुछ लीक में कहा गया है कि ट्रंप पर दो दर्जन से अधिक आरोप लगाए जाएंगे, उनमें से कुछ गंभीर आपराधिक आरोप या गुंडागर्दी के साथ अधिकतम चार साल की जेल की सजा होगी।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में ट्रंप ने मैनहट्टन अभियोजक एल्विन ब्रैग से अदालत में जारी होने से पहले सीलबंद अभियोग के प्रकटीकरण के खिलाफ कानूनों का उल्लंघन करने के लिए खुद को चार्ज करने के लिए कहा। ट्रंप के वकीलों ने कहा है कि वह मुकदमे में आरोपों से लड़ेंगे जो महीनों बाद होगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 April 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story