दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना इफेक्ट: जून में होने वाली जी-7 समिट सितंबर तक टाली, ट्रंप ने मीडिया को दी जानकारी

May 31st, 2020

हाईलाइट

  • ट्रंप ने महामारी के बीच जी7 शिखर सम्मेलन किया स्थगित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन, 31 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जून में होने वाली जी-7 समिट टालने का फैसला किया है। उन्होंने शनिवार को अपने आधिकारिक प्लेन एयरफोर्स वन में मीडिया को इस बात की जानकारी दी। ट्रम्प ने कहा, मैंने इस शिखर सम्मेलन के टालने का फैसला किया है। मुझे नहीं लगता है कि जी-7 दुनिया की मौजूदा स्थिति का सही ढंग से प्रतिनिधित्व करता है। यह देशों का बहुत पुराना समूह है।

ट्रंप ने मीडिया से कहा कि अब जी-7 के की जगह एक विस्तारित सम्मेलन बुलाया जा सकता। भारत,ऑस्ट्रेलिया, रूस और दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों को भी आमंत्रित किया जाएगा। ट्रंप ने बताया कि ये सम्मेलन अब सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के पहले या उसके बाद हो सकता है।

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को लेकर खबर आई थी कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगी। इस वर्ष के जी7 शिखर सम्मेलन का समय, स्थान और प्रारूप लगातार बदल रहा है। पहले, व्हाइट हाउस ने मार्च में कहा कि शिखर सम्मेलन, मूल रूप से जून में कैंप डेविड में होगा। हालांकि, बाद में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इसे रद्द कर दिया गया और कहा गया कि बैठक की बजाए सभी नेता वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।