दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रंप ने साधा चीन पर निशाना, बोले- चीन के कारण अमेरिका ने गवाएं 60 हजार कारखाने

September 25th, 2019

हाईलाइट

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने UNGA में चीन पर निशाना साधा है
  • चीन के WTO में शामिल होने से अमेरिका को भारी नुकसान हुआ
  • चीन के WTO में शामिल होने के बाद अमेरिका ने 60 हजार कारखाने गंवा दिए

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने UNGA में चीन पर निशाना साधा है। ट्रंप ने कहा, चीन के वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (WTO) में शामिल होने से अमेरिका को भारी नुकसान हुआ है। ट्रंप ने कहा कि चीन के वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइज़ेशन में शामिल होने के बाद अमेरिका ने 60 हजार कारखाने गंवा दिया और दुनिया के दूसरे देशों के साथ भी ऐसा ही हो रहा है।

ट्रंप ने कहा कि चीन विकासशील देश नहीं रहा। उन्होंने कहा कि दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था को विकासशील के नाम पर दूसरे देशों की व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।

ट्रंप ने चीन की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि साल 2001 में चीन को वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइज़ेशन में शामिल किया गया था। हमारे नेताओं ने उस समय तर्क दिया था कि यह फैसला चीन को हमारे लिए सुरक्षा को मजबूत करने और अपनी अर्थव्यवस्था को उदार बनाने के लिए मजबूर करेगा। उन्होंने कहा कि चीन ने वादा किए गए सुधारों को अपनाने के लिए इंकार कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली में ट्रंप ने कहा कि दशकों बाद यह थ्योरी गलत साबित हुई। उन्होंने चीन पर मुद्रा के दाम तय करने में साजिश रचने, उत्पाद डंप करने, बौध्दिक संपदा की चोरी करने और तकनीक हस्तांतरण करने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए। इस सभा में ट्रंप ने बताया कि चीन ने सिर्फ व्यापार में सुधार लाने से इंकार नहीं किया बल्कि चीन के कारण बाजार बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है। इसी के साथ चीन का नाम लिए बगैर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइज़ेशन में बड़ा बदलाव लाने की जरूरत है।