दैनिक भास्कर हिंदी: UNGA: सुषमा से बोले ट्रंप- भारत से प्यार है.. मित्र मोदी को मेरा अभिवादन भेजिएगा

September 25th, 2018

हाईलाइट

  • संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप और सुषमा स्वराज ने मुलाकात की।
  • इस दौरान दोनों ने एक दूसरे का हाल चाल पूछा।
  • ट्रंप ने कहा, मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन भेजिएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के एक कार्यक्रम में सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे का हाल चाल पूछा। UNGA के 73वें सेशन के हाई लेवल वीक में मादर्क पदार्थों को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। दोनों नेता इसमें शामिल हुए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने की।

भारतीय राजनयिक सूत्रों ने बताया कि पोडियम छोड़ने के बाद जब ट्रंप नीचे उतर रहे थे तो अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को गले लगाया और राष्ट्रपति ट्रंप से उन्हें मिलाया। अमेरिकी राष्ट्रपति से जब सुषमा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं, तब ट्रंप ने कहा, 'मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन भेजिएगा।'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यक्रम में शामिल हुए दुनिया भर के नेताओं से मादक पदार्थों की लत के अभिशाप का मुकाबला करने और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाली सभी तरह की तस्करी को रोकने के लिए साथ काम करने का अनुरोध किया।

बता दें कि सुषमा स्वराज ने सोमवार संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अपने विदेशी समकक्षों से भी मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। स्वराज ने पहले अपने मोरक्कन समकक्ष नासेर बोरीता के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान वाणिज्य, फार्मास्यूटिकल्स, साइबर सुरक्षा, रक्षा और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की गई। स्वराज ने इसके बाद यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोग से मुलाकात की और व्यापार, निवेश और वैश्विक, क्षेत्रीय हितों से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया। स्वराज और उनकी लिकटेंस्टीन समकक्ष ऑरेलिया फ्रिक ने भी व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए बातचीत की।

इसके अलावा नेपाल, स्पेन और कोलंबिया के समकक्षों से भी सुषमा स्वराज ने मुलाकात की। सुषमा स्वराज को अपने पाकिस्तान समकक्ष शाह मेहमूद कुरैशी से भी मिलना था, लेकिन जम्मू कश्मीर में आर्मी और पुलिस जवानों के साथ पाकिस्तानी सेना की बर्बरता के चलते इस मुलाकात को रद्द कर दिया गया।

 

खबरें और भी हैं...