तुर्की मंत्री : रूस ने अनाज सौदे के बाद यूक्रेन के बंदरगाह पर हमले से इनकार किया

July 24th, 2022

हाईलाइट

  • तुर्की समझौते में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना जारी रखेगा

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा है कि रूसी अधिकारियों ने अंकारा से कहा था कि यूक्रेन के प्रमुख काला सागर बंदरगाह ओडेसा पर हुए हमले से रूस का कोई लेना-देना नहीं है।

अकार ने तुर्की की सरकार द्वारा संचालित अनादोलु एजेंसी को बताया, रूस के साथ हमारे संपर्क में रूसियों ने हमें बताया कि उनका इन हमलों से कोई लेना-देना नहीं है और वे इस मुद्दे की बहुत बारीकी और विस्तार से जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, तथ्य यह है कि इस तरह की घटना अनाज शिपमेंट के संबंध में कल किए गए समझौते के ठीक बाद हुई, इससे हम चिंतित हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अकार ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के मंत्रियों के साथ फोन पर भी बातचीत की और घटना के बारे में जानकारी प्राप्त की।

यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूसी मिसाइलों ने शनिवार को ओडेसा में बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया। ओडेसा में एक सिलोस में से एक मिसाइल ने मारा और दूसरा साइलो के करीब एक क्षेत्र में गिर गया।

अकार के अनुसार, हमले ने कार्गो लोड करने की बंदरगाह की क्षमता से समझौता नहीं किया था और अनाज का निर्यात जारी रह सकता था।

मंत्री ने कहा कि तुर्की ने दोनों देशों को एक संदेश भेजा है, जिसमें उसने कहा है कि वह दोनों पक्षों को शुक्रवार को हस्ताक्षरित समझौते के तहत शांतिपूर्वक और धैर्यपूर्वक अपना सहयोग जारी रखना चाहता है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि तुर्की समझौते में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना जारी रखेगा।

युजनी, यूएन ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि काला सागर अनाज पहल, इस्तांबुल में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में तुर्की के साथ शुक्रवार को क्रमश: रूस और यूक्रेन द्वारा हस्ताक्षरित, काला सागर में तीन प्रमुख बंदरगाहों - ओडेसा और चेर्नोमोस्र्क से वाणिज्यिक खाद्य और उर्वरक निर्यात की महत्वपूर्ण मात्रा की अनुमति देगा।

तुर्की के मंत्री ने कहा कि एक संयुक्त समन्वय केंद्र ने कार्यान्वयन की निगरानी के लिए समझौते के अनुसार काम करना शुरू कर दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्री सिबिहा द्वारा जारी समझौते की एक प्रति के अनुसार, यह सौदा 120 दिनों के लिए प्रभावी होगा और अगर कोई भी पक्ष इसे समाप्त नहीं करता है तो इसे 120 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार, यूक्रेन दुनिया के प्रमुख अनाज निर्यातकों में से एक है, जो वैश्विक बाजार में सालाना 45 मिलियन टन से अधिक की आपूर्ति करता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.