यूके ने नए तेल, गैस लाइसेंसिंग दौर के लिए समर्थन की पुष्टि की

UK confirms support for new oil, gas licensing round
यूके ने नए तेल, गैस लाइसेंसिंग दौर के लिए समर्थन की पुष्टि की
ब्रिटिश यूके ने नए तेल, गैस लाइसेंसिंग दौर के लिए समर्थन की पुष्टि की
हाईलाइट
  • औद्योगिक रणनीति

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन सरकार ने औपचारिक रूप से इंग्लैंड में शेल गैस के लिए फ्रैकिंग पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है और नए तेल एवं गैस लाइसेंसिंग दौर के लिए समर्थन की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को प्रकाशित एक बयान के अनुसार, देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, सरकार ने इंग्लैंड में शेल गैस उत्पादन पर रोक हटा दी है।

सरकार ने अक्टूबर की शुरूआत में उत्तरी सागर संक्रमण प्राधिकरण द्वारा लॉन्च किए गए एक नए तेल और गैस लाइसेंसिंग दौर की योजना की भी पुष्टि की है, जिससे अन्वेषण के लिए 100 से अधिक नए लाइसेंसों का मार्ग प्रशस्त हो सकता है, जिसमें फ्रैकिंग शामिल हो सकता है।

ये लाइसेंस डेवलपर्स को व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य तेल और गैस स्रोतों की खोज करने में सक्षम बनाएंगे। व्यापार मंत्री जैकब रीस-मोग ने कहा कि ब्रिटेन की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करना एक पूर्ण प्राथमिकता है।

2019 में, सरकार ने कहा था कि फ्रैकिंग तभी फिर से शुरू होगी जब विज्ञान स्पष्ट रूप से दिखाता है कि इसे सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। हालांकि, व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग ने गुरुवार को तर्क दिया कि प्रतिबंध हटाने से और डेटा एकत्र किया जा सकेगा।

इसके चलते धरती पर आने वाले झटकों से चिंता के बाद 2019 से इंग्लैंड में शेल-गैस उत्पादन पर रोक लगा दी गई थी। ऑयल एंड गैस अथॉरिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा तकनीक से फ्रैकिंग से जुड़े झटके की संभावना का सटीक अनुमान लगाना संभव नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story