ब्रिटेन को 2023 में मंदी से बचने की उम्मीद : चांसलर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मंदी ब्रिटेन को 2023 में मंदी से बचने की उम्मीद : चांसलर
हाईलाइट
  • पूवार्नुमान

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन इस साल तकनीकी मंदी से बच जाएगा और 2023 के अंत तक मुद्रास्फीति गिरकर 2.9 फीसदी पर आ जाएगी। यह बात चांसलर ऑफ द एक्सचेकर जेरेमी हंट ने कही।

हंट ने बुधवार को अपने वसंत बजट 2023 के भाषण के दौरान कहा, बजट उत्तरदायित्व (ओबीआर) के लिए वित्तीय प्रहरी कार्यालय ने अनुमान लगाया है कि बदलते अंतर्राष्ट्रीय कारकों और मेरे द्वारा किए गए उपायों के कारण, यूके अब इस साल तकनीकी मंदी में प्रवेश नहीं करेगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चांसलर ने बुधवार को संघर्षरत अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए योजनाओं की एक श्रृंखला का खुलासा किया, जिसमें चाइल्डकेयर सुधार, व्यवसायों के लिए कर में कटौती और घरों के लिए जीवन यापन के बोझ को कम करने के उपाय शामिल हैं।

हंट ने कहा कि वैश्विक अस्थिरता जारी रहने के बावजूद, ओबीआर ने बताया था कि यूके में मुद्रास्फीति 2022 की अंतिम तिमाही में 10.7 प्रतिशत से गिरकर इस साल के अंत तक 2.9 प्रतिशत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार केंद्रीय बैंक के समर्थन में अडिग रही और उसने मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के लक्ष्य पर वापस लाने के लिए कार्रवाई की।

उन्होंने कहा, हाल के महीनों में हमने जो हड़तालें देखी हैं, उनका मूल कारण उच्च मुद्रास्फीति है। हम इन विवादों को निपटाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे, लेकिन केवल इस तरह से जिससे मुद्रास्फीति को बढ़ावा न मिले। नए पूवार्नुमान के बावजूद विश्लेषकों को अभी भी एक उदास अर्थव्यवस्था की उम्मीद है।

जबकि ओबीआर ने अब इस वर्ष मंदी का अनुमान नहीं लगाया है, और 2024 की वृद्धि को उच्च संशोधित किया गया था, भविष्य के वर्षो में वृद्धि को संशोधित किया गया था और 2027/28 में अर्थव्यवस्था मोटे तौर पर उसी आकार की होने की उम्मीद है जैसा कि पॉल ने कहा था डेल्स, कैपिटल इकोनॉमिक्स कंसल्टेंसी में एक अर्थशास्त्री।

यूके ट्रेजरी द्वारा बुधवार को प्रकाशित स्वतंत्र अनुमानों की एक मासिक तुलना ने 2023 में यूके की अर्थव्यवस्था के लिए 0.5 प्रतिशत संकुचन और 2024 में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि का औसत नया पूवार्नुमान दिखाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 March 2023 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story