ब्रिटिश प्रधानमंत्री का ऐलान: जनवरी के अंत तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर वैक्सीन की होगी पेशकश

December 2nd, 2021

हाईलाइट

  • बूस्टर कार्यक्रम का अभियान आयु क्रम में होगा

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि जनवरी के अंत तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को बूस्टर वैक्सीन की पेशकश की जाएगी और एक और लॉकडाउन बेहद असंभव है। मंगलवार को डाउनिंग स्ट्रीट समाचार ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री ने कहा कि बूस्टर कार्यक्रम का अभियान आयु क्रम में होगा और इंग्लैंड में 1,500 से अधिक सामुदायिक फार्मेसी साइटें डोज की पेशकश करेंगी। जॉनसन ने कहा, अस्थायी वैक्सीन केंद्र क्रिसमस ट्री की तरह पॉप अप होंगे, कुछ 400 सैन्य कर्मियों और वॉलेंटियर्स को भी अभियान में मदद मिलेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड में ओमिक्रॉन से संक्रमण के आठ और मामलों की पहचान की गई है, जिससे ब्रिटेन में बी.1.1.529 के कुल पुष्ट मामलों की संख्या 22 हो गई है। यूके एचएसए ने कहा कि वह नए वेरिएंट के फैलाव को रोकने और जीवन की रक्षा के लिए वैज्ञानिक जल्द से जल्द जानकारी उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने प्रेस सम्मेलन में कहा कि अधिकारी इंग्लैंड के नए मामलों में दक्षिण अफ्रीका के लिए कोई भी लिंक स्थापित करना चाह रहे हैं, लेकिन हमें यथार्थवादी होना होगा।

मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में कोविड-19 के 39,716 नए मामले दर्ज किए, जिससे देश में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 10,228,772 हो गई है। देश ने 159 और कोरोनोवायरस से संबंधित मौतों की भी सूचना दी। ब्रिटेन में अब कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 144,969 हो गई है। इन आंकड़ों में केवल उन लोगों की मौत शामिल है, जिनकी मौत पहले पॉजिटिव टेस्ट के 28 दिनों के भीतर हुई थी।

नए आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के 88 प्रतिशत से अधिक लोगों ने टीके की अपनी पहली खुराक ली है और 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने दोनों खुराक ली हैं। 31 प्रतिशत से अधिक को बूस्टर खुराक या एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक मिली है।

(आईएएनएस)