यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगे एफ-16 फाइटर जेट, बोले उनकी जान को खतरा!

Ukrainian President Volodymyr Zelensky demands F-16 fighter jet from America, says threat to his life!
यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगे एफ-16 फाइटर जेट, बोले उनकी जान को खतरा!
रूस-यूक्रेन महायुद्ध यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगे एफ-16 फाइटर जेट, बोले उनकी जान को खतरा!
हाईलाइट
  • अमेरिका से यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की भावुक अपील

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस और यूक्रेन के बीच ग्यारहवें दिन भी महायुद्ध जारी है। खबरों के मुताबिक, रूसी सैनिक यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच भीषण गोलाबारी में नागरिकों के भी मौत की खबरें आ रही हैं। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को अमेरिकी सांसदों से भावुक अपील की है।

उन्होंने अमेरिकी सांसदों को भेजे एक निजी संदेश में कहा कि जल्द अगर यूक्रेन की मदद नहीं की गई तो शायद उन्हें दोबारा जिंदा न देख सकेंगे। गौरतलब है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की पहले भी कई बार दावा कर चुके हैं कि उन्हें रूस द्वारा मारने की कोशिश की गई है।

जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों को किया फोन

निजी तौर पर अमेरिकी सांसदों को की कॉल 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से और लड़ाकू विमान व सैन्य उपकरण भेजने की मांग की है। उन्होंने रूस से तेल आयात कम करने की भावुक अपील भी की है। जेलेंस्की ने कहा कि इस मदद की बदौलत ही यूक्रेन रूसी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दे पाएंगे। गौरतलब है कि जेलेंस्की ने बीते शनिवार को अमेरिकी सांसदों को निजी तौर पर किए गए वीडियो कॉल में कहा कि संभव है कि वे उन्हें आखिरी बार जिंदा देख रहे हों। जेलेंस्की लगातार नाटो देशों से भी मदद की गुहार लगा रहे हैं। 

जेलेंस्की का दावा, रूस ने तीन बार मारने की कोशिश की

जेलेंस्की का दावा, 3 बार मारने की कोशिश 

रूस पर जेलेंस्की हमेशा आरोप लगाते आ रहे हैं कि उन पर व उनके परिवार पर रूसी सेना हमला करना चाहती है। अमेरिकी सांसदों से वीडियो कॉल के दौरान बातचीत में जेलेंस्की ने कहा कि उनकी जान को खतरा है। यूक्रेनी मीडिया ने दावा कि है कि रूस ने जेलेंस्की के ऊपर 3 बार हमला किया है। 

अमेरिकी सांसदों से जेलेंस्की ने की करीब एक घंटे तक बात

1 घंटे तक चली जेलेंस्की की बातचीत

खबरों के मुताबिक, जेलेंस्की ने करीब एक घंटे तक 300 अमेरिकी सांसदों और उनके स्टाफ से बातचीत की है।जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से बातचीत उस समय की जब यूक्रेन में तबाही मची हुई है। रूसी सेना कई शहरों को घेर लिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 1.2 मिलियन लोग यूक्रेन को छोड़कर दूसरे देशों में जाकर शरण ली हैं। 

जेलेंस्की चाहते हैं एफ-16 फाइटर जेट

F-16 फ़ाइटर जेट चाहते हैं जेलेंस्की

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, पोलैंड यूक्रेन को मिग-29 और सुखोई-25 लड़ाकू विमान दे सकता है। यूक्रेन ने अमेरिका सेसे एफ-16 फाइटर जेट की मांग की है। बताया जा रहा है कि F-16 फाइटर जेट दुनिया में सबसे ताकतवर और दूर तक मार करने में सक्षम  लड़ाकू विमान माने जाते हैं। जेलेंस्की को पता है कि अगर अमेरिकी फाइटर जेट यूक्रेन को मिल जाता है तो रूस को सीधा टक्कर देने में यूक्रेन सक्षम हो जाएगा। 

नाटो से मदद की उम्मीद

नाटो से अब तक नहीं मिली है मदद

यूक्रेन में युद्ध का आज ग्यारहवां दिन है। राष्ट्रपति जेलेंस्की लगातार नाटो देशों से मदद की गुहार लगा रहे हैं। पहले तो सैन्य सुरक्षा की मांग की तो नाटो देशों ने हाथ खड़े कर दिए। अब यूक्रेन लगातार मांग कर रहा है कि नाटो यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करें। इस पर नाटो का कहना है कि अगर ऐसा होगा तो युद्ध को बढ़ावा देना होगा। इससे रूस को हमला तेज करने का बहाना मिल जाएगा। 
 

Created On :   6 March 2022 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story