संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जी20 से किया 28 अरब डॉलर के वित्तपोषण का आग्रह

UN chief urges $ 28 billion financing from G20
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जी20 से किया 28 अरब डॉलर के वित्तपोषण का आग्रह
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जी20 से किया 28 अरब डॉलर के वित्तपोषण का आग्रह
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जी20 से किया 28 अरब डॉलर के वित्तपोषण का आग्रह

संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोविड-19 टूल्स एक्सीलेटर (एसीटी) और कोवेक्स सुविधा पाने के लिए जी20 देशों से आग्रह किया है कि वे इसके लिए जरूरी 28 अरब अमेरिकी डॉलर के वित्तपोषण के अंतर को दूर करें।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक गुटेरेस ने अपने 21 नवंबर को जी20 की मुलाकात से पहले लिखे एक पत्र में कहा, जैसा कि हम इस अभूतपूर्व महामारी से निपट रहे हैं, ऐसे समय में दुनिया को अभूतपूर्व नेतृत्व की आवश्यकता है जो इस संकट के खिलाफ एकजुट होकर लड़े।

एसीटी-एक्सीलरेटर या एक्सीलेटर विकसित करने के लिए वैश्विक सहयोग, कोविड-19 डायग्नॉस्टिक्स के उत्पादन, वैक्सीन के विकास और उसकी न्यायसंगत पहुंच में तेजी लाने के लिए 24 अप्रैल को प्रो-टेम चेयरमैन मोहम्मद अल-जादान ने एक जी20 पहल की घोषणा की थी।

गुटेरेस ने कहा, यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के जरिए सभी के लिए सुलभ स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा कि 11.5 करोड़ से अधिक लोग अत्यधिक गरीब होने के करीब हैं और भूख की विकराल समस्या हो गई है जिससे चौथाई अरब लोगों की जिंदगी प्रभावित हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा, मैं जी20 से आग्रह करता हूं कि वे सभी सामाजिक वर्गों के लिए समर्थन दें।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   18 Nov 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story