संयुक्त राष्ट्र ने की सीरिया में शरणार्थी शिविर में हिंसा, हत्या की निंदा

UN condemns violence, murder in refugee camp in Syria
संयुक्त राष्ट्र ने की सीरिया में शरणार्थी शिविर में हिंसा, हत्या की निंदा
शरणार्थी शिविर संयुक्त राष्ट्र ने की सीरिया में शरणार्थी शिविर में हिंसा, हत्या की निंदा
हाईलाइट
  • सम्मानजनक
  • सूचित और टिकाऊ समाधान की आवश्यकता

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने सीरिया में विस्थापित लोगों और शरणार्थियों के सबसे बड़े शिविर अल-होल में बढ़ती हिंसा और एक सहायता कर्मी की हत्या की निंदा की है। यूएन ऑफिस फॉर द कोऑर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) ने गुरुवार को कहा कि यह हत्या शिविर में एक स्वास्थ्य सुविधा पर सशस्त्र हमले के बाद हुई है।

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के निवासी और मानवीय समन्वयक इमरान रिजा और सीरिया संकट के लिए संयुक्त राष्ट्र के क्षेत्रीय मानवीय समन्वयक मुहन्नद हादी ने घृणित घटना और चल रही हिंसा की निंदा की। ओसीएचए ने बताया कि सीरिया में पूरे मानवीय समुदाय की ओर से, संयुक्त राष्ट्र के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने पीड़ित के परिवार, दोस्तों और सहयोगियों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार न तो पीड़ित की पहचान और न ही हत्या की सही परिस्थितियों का तत्काल पता चल पाया है। कार्यालय ने कहा कि उन्होंने सभी पक्षों से भी आह्वान किया कि वे मानवीय सहायता को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से जारी रखने के लिए उचित सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करें।

कार्यालय ने कहा, पूर्वोत्तर सीरिया में शिविर कानून के शासन में उल्लेखनीय गिरावट और निवासियों के बीच हिंसा में वृद्धि को देख रहा है, जिसमें कई भयावह हमलों की सूचना है। अल-होल में इस साल किसी सहायता कर्मी या निवासी की यह पहली मौत है। ओसीएचए ने कहा कि 2021 में, एक मानवीय कार्यकर्ता सहित 89 सीरियाई और इराकी शिविर के निवासी मारे गए थे। यह शिविर सीरिया में शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के लिए सबसे बड़ा है, जिसमें लगभग 56,000 लोग हैं, जिनमें से आधे से अधिक की आयु 18 वर्ष से कम है।

ओसीएचए ने कहा कि मानवीय कार्यकर्ताओं ने हत्या के कारण सुरक्षा प्रोटोकॉल की समीक्षा के लिए दो दिनों के लिए परिचालन बंद कर दिया है। कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अन्य मानवीय संगठन अल-होल को नियमित जीवन रक्षक और आवश्यक सहायता जुटाने और वितरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लेकिन उनका काम तभी प्रभावी हो सकता है जब लगातार सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए कदम उठाए जाएं।

ओसीएचए ने कहा कि अल-होल में शिविर के निवासियों को उनके विस्थापन के लिए सम्मानजनक, सूचित और टिकाऊ समाधान की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र सभी जिम्मेदार पक्षों से इस मुद्दे को हल करने के लिए तत्काल और सार्थक कार्रवाई करने और अल-होल में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अधिकारों, गरिमा और मानवता को बनाए रखने के लिए अपने आह्वान को दोहराता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Jan 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story