बाढ़ग्रस्त देश में बीमारियों के प्रकोप पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई

UN expresses concern over outbreak of diseases in flood-hit Pakistan
बाढ़ग्रस्त देश में बीमारियों के प्रकोप पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई
पाकिस्तान बाढ़ग्रस्त देश में बीमारियों के प्रकोप पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई
हाईलाइट
  • भारी बारिश और बाढ़ से 20 लाख से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान में मच्छर जनित और जल जनित बीमारियों के प्रकोप पर चिंता व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि बीमारियों का प्रकोप सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में एक बढ़ती हुई चिंता है, जहां कई जिले बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि बाढ़ ने 300 से अधिक रेफ्रिजरेटर और सौर ऊर्जा प्रणालियों सहित देश भर में लगभग 1,500 स्वास्थ्य सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचाया है, जो वैक्सीन कोल्ड चेन को बाधित कर रहा है।

आकलन जारी है, लेकिन अनुमानित 79 लाख लोग विनाशकारी बाढ़ से विस्थापित हुए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 600,000 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं और पूरे पाकिस्तान में 7,000 से अधिक स्कूलों का अस्थायी राहत शिविरों के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारी बारिश और बाढ़ से 20 लाख से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि 25,000 से अधिक स्कूल और 13,000 किलोमीटर सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और मानवीय सहयोगी लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं और बाढ़ से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों में 16 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच चुके हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story