यूक्रेन अनाज सौदे के नवीनीकरण करने के लिए यूएन कर प्रयास जारी : प्रवक्ता

UN tax effort on to renew Ukraine grain deal: spokesman
यूक्रेन अनाज सौदे के नवीनीकरण करने के लिए यूएन कर प्रयास जारी : प्रवक्ता
संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन अनाज सौदे के नवीनीकरण करने के लिए यूएन कर प्रयास जारी : प्रवक्ता
हाईलाइट
  • काला सागर अनाज पहल के साथ रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों के निर्यात की सुविधा पर भी एक समझौता हुआ है

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की एक प्रवक्ता ने कहा कि काला सागर अनाज पहल या यूक्रेन अनाज सौद को नए सिरे से शुरू करने के प्रयास के तहत विश्व संस्था लगातार विचार-विमर्श कर रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक सहयोगी प्रवक्ता स्टेफनी ट्रेमब्ले ने बुधवार को कहा, हम अनाज सौदे के क्रियान्वयन के लिए जहाजों की समय पर, सुरक्षित और निर्बाध आवाजाही को बनाने के लिए संबंधित पक्षों से आग्रह करते हैं।

प्रवक्ता ने कहा जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, यह एक महत्वपूर्ण आपूर्ति लाइन है, और दुनिया को अधिक से अधिक खाद्य पदार्थ पहुंचाने के लिए इसका निर्बाध जारी रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मामले में व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के प्रमुख रेबेका ग्रिनस्पैन और मानवीय मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ शुक्रवार को जिनेवा में रूस के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक करेंगे।

उल्लेखनीय है कि काला सागर अनाज पहल की प्रारंभिक अवधि, जो काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज और अन्य कृषि उत्पादों के निर्यात की अनुमति देती है, 19 नवंबर को समाप्त हो रही है। संबंधित पक्षों ने सहमति जाहिर की थी कि अगर किसी को विरोध नहीं होगा तो यह सौदा खुद ही आगे बढ़ जाएगा।

रूस ने 29 अक्टूबर को रूसी काला सागर बेड़े पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा किए गए सौदे से खुद को अलग कर लिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार विचार-विमर्श के बाद मास्को फिर से सौदे में शामिल होने को सहमत हो गया है।

काला सागर अनाज पहल के साथ रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों के निर्यात की सुविधा पर भी एक समझौता हुआ है। मास्को ने रूसी निर्यात की प्रगति में कमी की लगातार शिकायत की है।यह पूछे जाने पर कि क्या संयुक्त राष्ट्र को काला सागर अनाज पहल के नवीनीकरण पर रूस के इरादों के बारे में कोई जानकारी मिली है, ट्रेमब्ले ने कहा कि बातचीत जारी है। उन्होंने कहा, यह बैठक (जिनेवा में) दो दिनों में होने जा रही है। इस इस बारे में पहले से अनुमान न लगाएं।

(आईएएनएस)

सीबीटी

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Nov 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story