वैश्विक चुनौतियों से निपटने को सामूहिक कार्रवाई की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र

United Nations needs collective action to tackle global challenges: United Nations
वैश्विक चुनौतियों से निपटने को सामूहिक कार्रवाई की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र
वैश्विक चुनौतियों से निपटने को सामूहिक कार्रवाई की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र
हाईलाइट
  • वैश्विक चुनौतियों से निपटने को सामूहिक कार्रवाई की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, 20 सितंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र की सोमवार को होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों से पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने विश्व के नेताओं से वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए सामूहिक प्रयास करने की अपेक्षा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ है, जिसे मानव इतिहास में एकपक्षीयता और संरक्षणवाद को बढ़ावा देने वाला मील का पत्थर के रूप में देखा जा रहा है।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र की पहली पूर्ण बैठक के उद्घाटन पर कहा, जैसा कि हम संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, ऐसे में यह स्पष्ट है कि दुनिया को हमसे बहुत उम्मीदें हैं, क्योंकि यह बहुपक्षवाद और एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के जरिए सहयोग के लिए मुख्य मंच है।

उन्होंने आगे कहा, इस 75वीं वर्षगांठ साल में हम अपने स्वयं के 1945 पलों का सामना कर रहे हैं। हमें आज की आपातस्थिति से उबरने के लिए दुनिया को आगे बढ़ाने और इस दिशा में काम करने और फिर से समृद्ध होने के लिए एकता दिखानी चाहिए और निकाय के दृष्टिकोण को बनाए रखना चाहिए।

सोमवार को हो रही बैठक में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों से बहुपक्षवाद के प्रति प्रतिबद्धता में फिर से जान डालने को लेकर एक घोषणा को अपनाने की उम्मीद की जा रही है।

यूएनजीए के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने यूएनजीए की बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, जिस उद्देश्य के लिए हम काम कर रहे हैं, वह हमें बहुपक्षीय प्रणाली की जरूरत याद दिला रहा है और कोविड-19 महामारी के संदर्भ में हमारी सामूहिक चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निकाय का उपयोग करने के लिए हम सभी को प्रेरित कर रहा है।

दुनियाभर में फैली इस बीमारी ने 3 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और करीब 10 लाख लोग मारे जा चुके हैं।

इस चुनौतीपूर्ण समय में बेहतर और निष्पक्ष बनने का अभूतपूर्व अवसर है।

एमएनएस/एसजीके

Created On :   20 Sep 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story