संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गये चाड के कैप्टन को शीर्ष वीरता मेडल से करेगा सम्मानित

United Nations to honor Captain of Chad killed in Mali with top gallantry medal
संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गये चाड के कैप्टन को शीर्ष वीरता मेडल से करेगा सम्मानित
संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गये चाड के कैप्टन को शीर्ष वीरता मेडल से करेगा सम्मानित
हाईलाइट
  • रवांडा में शांति सैनिक

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गये शांतिसैनिक एवं चाड के कैप्टन अब्दुकरजाक हामित बहार को उनके अदम्य साहस के लिए शीर्ष वीरता मेडल से नवाजेगा।

चीन की संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद दूसरी बार किसी को कैप्टन बाये डियाने मेडल फॉर एक्सेप्शनल करेज से सम्मानित करने वाला है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के महानिदेशक एंटोनियो गुटेरस एक समारोह में कैप्टन के परिजनों को यह मेडल देंगे। कैप्टन अब्दुल रजाक पूर्वोत्तर माली के एग्यूहॉक सुपर कैम्प में तैनात थे, जब सशस्त्र आतंकवादियों ने बेस पर हमला किया। वे जांच चौकियों और बेस पर कब्जा करना चाहते थे।

दुजारिक ने बताया कि कैप्टन अब्दुल रजाक ने आतंकवादियों का सामना किया और अपने सहयोगियों की रक्षा की। वह जब बेस को सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्होंने कैम्प के नजदीक एक घर में कुछ सशस्त्र आतंकवादियों को घुसते देखा।

उस घर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए उन्होंने अकेले दम पर एक अभियान की अगुवाई की और उस घर को सुरक्षित किया। ऐसा करने के दौरान ही गोली लगने से उनकी मौत हो गई। यह मेडल कैप्टन बाये डियाने के सम्मान में दिया जाता है। कैप्टन बाये रवांडा में शांति सैनिक के रूप में काम करते हुए 1994 में मारे गये थे। इस अवार्ड की शुरूआत 2014 में हुई थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 May 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story