कोविड-19: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाक को US का सहारा, 84 लाख डॉलर देने की घोषणा

कोविड-19: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाक को US का सहारा, 84 लाख डॉलर देने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) महामारी के संकट बीच आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्‍तान (Pakistan) को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बाद अब अमेरिका (America) से आर्थिक सहायता मिली है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिका ने पाकिस्तान को 8.4 मिलियन डॉलर की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। 

पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत पॉल जोंस ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। अपने एक वीडियो संदेश में जोंस ने कहा, कोरोना के राष्ट्रव्यापी प्रसार को रोकने और पीड़ितों की देखभाल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पाकिस्तान सरकार को 8.4 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दे रहा है।

कोरोना संकट: पाकिस्तान को IMF से मिली आर्थिक मदद, 1.4 अरब डॉलर देने का ऐलान

अमेरिका ने पाकिस्तान को कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए 84 लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। डॉन न्यूज के मुताबिक, राजदूत पॉल जोन्स द्वारा शुक्रवार को अमेरिकी मिशन के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर योगदान देने की घोषणा की गई। कोरोना का फैलाव रोकने के लिए इस वायरस के हॉटस्पॉट इलाकों में रहने वाले पाकिस्तानियों की जांच के लिए 30 लाख डॉलर की रकम का इस्तेमाल तीन नए मोबाइल लैब उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा। पहल के तहत इस्लामाबाद, सिंध, पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में उच्च तकनीक से लैस आपातकालीन संचालन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

घरों में लोगों की सहायता करने और अस्पतालों पर बोझ कम करने को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए 20 लाख डॉलर की धनराशि का इस्तेमाल किया जाएगा। अफगान शरणार्थियों और देश में मेजबान समुदायों के बीच जीवन-रक्षक गतिविधियों पर 24 लाख डॉलर का खर्च आएगा। इन शरणार्थियों की देखरेख संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त द्वारा की जाएगी। डॉन के मुताबिक, शेष 10 लाख डॉलर के इस्तेमाल के बारे में विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया है। एक बयान में, राजदूत जोन्स ने कहा, हम प्रियजनों को बचाने और अपनी समृद्धि और स्वतंत्रता हासिल करने के लिए साथ मिलकर इस घातक बीमारी के प्रसार को रोक सकते हैं।

IMF ने 1.4 अरब डॉलर देने का किया ऐलान
इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए पाकिस्तान को 1.4 अरब डॉलर की सहायता राशि देने का ऐलान किया था। IMF ने गुरुवार को हुई अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में पाकिस्तान को चिकित्सा और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए राहत राशि देने की घोषणा की।

पाकिस्तान: लॉकडाउन में छूट देते ही कोरोना ने बरपाया कहर, 24 घंटे में 23 मौत

बता दें कि, पाकिस्तान में अब तक कोरोना के मामलों का आंकड़ा 7 हजार हो गया है, इस घातक वायरस की चपेट में आकर करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां अब तक कोविड के 7,10,021 मरीज पाए गए हैं, इनमें से 37,158 की मौत हुई है।

 

Created On :   18 April 2020 4:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story