मंकीपॉक्स : बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका ने जांच क्षमता का किया विस्तार

June 24th, 2022

हाईलाइट

  • 50 देशों में मंकीपॉक्स के 3,200 से अधिक मामलों की पुष्टि

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। अमेरिकी प्रशासन ने बढ़ते संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए मंकीपॉक्स जांच क्षमता का विस्तार करने की घोषणा की है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार तक देश भर के 25 राज्यों में कुल 173 मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) ने कहा कि अमेरिका ने देश की पांच सबसे बड़ी वाणिज्यिक प्रयोगशालाओं में मंकीपॉक्स की जांच शुरू करने की योजना बनाई है, जो कि बढ़ते मामलों की संख्या को दूर करने के प्रयास में सरकारी सुविधाओं से परे अपने प्रयास को व्यापक बनाती है।

सीडीसी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि लोगों को मंकीपॉक्स कैसे हुआ, लेकिन शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि समलैंगिक, उभयलिंगी और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले अन्य पुरुष अधिक संख्या में संक्रमित हो रहे हैं।

एजेंसी ने कहा, हालांकि, जो कोई भी मंकीपॉक्स वाले किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में रहा है, उसे खतरा है।

लगभग 50 देशों में मंकीपॉक्स के 3,200 से अधिक पुष्ट मामलों के साथ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को बैठक कर इस बात पर विचार किया कि क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप को वैश्विक आपातकाल के रूप में वर्गीकृत किया जाए।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने गुरुवार को कहा, व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण जारी है और इसे कम करके आंका जा सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.