सीवॉल्फ-श्रेणी की पनडुब्बी क्षतिग्रस्त: साउथ चाइना सी में चीन की निगरानी कर रही अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी हुई क्षतिग्रस्त

October 8th, 2021

हाईलाइट

  • ताइवान और चीन के टकराव के बीच अमेरिकी पनडुब्बी के साथ हादसा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि भारत प्रशांत क्षेत्र में पानी के अंदर उसकी परमाणु पनडुब्बी संचालन के समय किसी अज्ञात वस्तु से टकराने के कारण क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि पनडुब्बी में सवार  किसी भी शख्स को गंभीर चोटे नहीं आई है। यूएसएस कनेक्टिकट (एसएसएन 22) के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर साउथ चाइना सी में ताइवान और चीन के बीच टकराव के समय आई थी। दुर्घटना के समय पनडुब्बी अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा के अंदर थी।  अमेरिकी नौसेना के कमांडर क्लिंटन ने बताया कि किसी भी सैनिक को गंभीर चोट नहीं आई लेकिन यूएसएनआई न्यूज के ट्वीट के मुताबिक पनडुब्बी में सवार एक दर्जन से ज्यादा सैनिक घायल हुए है।

दुर्घटना कैसे हुई इसकी जांच की जा रही है, साथ ही ये पता लगाया जा रहा है कि इसमें कितना नुकसान हुआ है। पनडुब्बी सुरक्षित और स्थिर स्थिति में है। अमेरिकी नौसेना के  ने कहा है कि चालक दल की सुरक्षा नौसेना की सर्वोच्च प्राथमिकता है । जानकारी के मुताबिक कनेक्टिकट सी वुल्फ-क्लास नावों में से एक है, जिसे गहरे नीले पानी में सोवियत पनडुब्बियों का शिकार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यूएसएस सी वुल्फ (एसएसएन-21) और यूएसएस जिमी कार्टर (एसएसएन-23) के साथ, कनेक्टिकट नौसेना की सबसे सक्षम और संवेदनशील आक्रमण नौकाओं में से एक है।

2 अक्टूबर को सीवॉल्फ-श्रेणी की पनडुब्बी यूएसएस कनेक्टिकट (एसएसएन -22) को अंतरराष्ट्रीय जल में संचालन के दौरान पानी के नीचे टक्कर का सामना करना पड़ा, हालफिलहाल यूएस पैसिफिक फ्लीच के प्रवक्ता ने यूएसएनआई न्यूज एजेंसी से इस बात की पुष्टि की है कि हमले की नाव शनिवार से सतह पर गुआम की ओर बढ़ रही है।