अमेरिकी नियामक एजेंसी ने नस्लीय भेदभाव, उत्पीड़न को लेकर टेस्ला पर किया मुकदमा

US regulatory agency sues Tesla for racial discrimination, harassment
अमेरिकी नियामक एजेंसी ने नस्लीय भेदभाव, उत्पीड़न को लेकर टेस्ला पर किया मुकदमा
आरोप अमेरिकी नियामक एजेंसी ने नस्लीय भेदभाव, उत्पीड़न को लेकर टेस्ला पर किया मुकदमा
हाईलाइट
  • टेस्ला कैलिफोर्निया में अंतिम शेष ऑटोमोबाइल निर्माता भी है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फेयर एम्प्लॉयमेंट एंड हाउसिंग (डीईएफएच) ने एलोन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसमें राज्य में उसके फ्रेमोंट विनिर्माण संयंत्र में नस्लीय भेदभाव और उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बुधवार देर रात रिपोर्ट दी कि नियामक एजेंसी ने कहा कि उसे टेस्ला के फ्रेमोंट कारखाने में कार्यस्थल के मुद्दों पर कई शिकायतें मिलीं।

एजेंसी के निदेशक केविन किश ने एक बयान में कहा, श्रमिकों से सैकड़ों शिकायतें प्राप्त करने के बाद डीएफईएच ने सबूत पाया कि टेस्ला की फ्रेमोंट फैक्ट्री नस्लीय रूप से एक अलग कार्यस्थल है, जहां काले श्रमिकों का नस्लीय अपमान किया जाता है और नौकरी के दौरान अनुशासन, वेतन और पदोन्नति के मामलों में शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाकर भेदभाव किया जाता है।

टेस्ला ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मुकदमा तीन साल की जांच के बाद किया गया है। उस दौरान डीएफईएच ने टेस्ला में कार्यस्थल प्रथाओं के बारे में कभी भी कोई चिंता नहीं उठाई है। डीएफईएच का मिशन श्रमिकों की रक्षा करना माना जाता है

इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने कहा, मुकदमा 2015 और 2019 के बीच फ्रेमोंट कारखाने में उत्पादन सहयोगियों द्वारा किए गए कथित कदाचार पर केंद्रित प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा, टेस्ला सभी प्रकार के भेदभाव और उत्पीड़न का कड़ा विरोध करती है और उसके पास एक समर्पित कर्मचारी संबंध टीम है जो सभी शिकायतों का जवाब देती है और उनकी जांच करती है।

टेस्ला कैलिफोर्निया में अंतिम शेष ऑटोमोबाइल निर्माता भी है।

फ्रेमोंट कारखाने में बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक कार्यबल हैं।

टेस्ला ने कहा, ऐसे समय में, जब कैलिफोर्निया में विनिर्माण नौकरियां खत्म हो रही हैं, डीएफईएच ने हमारे साथ रचनात्मक रूप से काम करने के बजाय टेस्ला पर मुकदमा करने का फैसला किया है। यह खासकर अनुचित और प्रतिकूल दोनों हैं, क्योंकि आरोप वर्षो पहले की घटनाओं पर केंद्रित हैं।

टेस्ला ने दिसंबर में आधिकारिक तौर पर अपना मुख्यालय पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया से ऑस्टिन और फिर टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया।

मस्क ने कहा है कि कंपनी गिगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है और इससे 20,000 कर्मचारियों को रोजगार मिलेगा।

टेस्ला को पहले भी अपने कर्मचारियों के साथ कार्यस्थल पर भेदभाव करने के मुकदमों का सामना करना पड़ा है।

एक अफ्रीकी-अमेरिकी महिला ने टेस्ला की कैलिफोर्निया स्थित फैक्ट्री में नस्लवाद और शारीरिक तनाव की अनदेखी करने का मामला दर्ज कराया है।

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, बार्कर ने सूट में कहा कि टेस्ला एक सहकर्मी द्वारा उसके प्रति निर्देशित नस्लवादी दुर्व्यवहार का लगाए गए आरोप से निपटने में विफल रही और जब उसने दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने की कोशिश की, तो उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की गई।

बार्कर ने एक बयान में कहा, मुझे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रताड़ित किया गया, क्योंकि मैं अफ्रीकी-अमेरिकी मूल का हूं और समलैंगिक हूं।

पिछले साल टेस्ला को कैलिफोर्निया में एक संघीय अदालत ने एक काले पूर्व कर्मचारी को लगभग 13.7 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था और कहा था कि उसने फ्रेमोंट कारखाने में काम करते हुए नस्लीय दुर्व्यवहार का सामना किया था।

साल 2015 और 2016 के बीच संयंत्र में काम करने वाले एक पूर्व अनुबंधित लिफ्ट ऑपरेटर ओवेन डियाज ने भी आरोप लगाया कि उसे परेशान किया गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   10 Feb 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story