comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

इराक, सीरिया में ईरान-समर्थित मिलिशिया पर अमेरिकी हमला, 25 की मौत

इराक, सीरिया में ईरान-समर्थित मिलिशिया पर अमेरिकी हमला, 25 की मौत

हाईलाइट

  • किरकुक प्रांत के पास इराकी सैन्यअड्डे पर हमले के जवाब में की कार्रवाई
  • 45वें और 46वें ब्रिगेड के मुख्यालय पर हमले में 25 की मौत, 51 घायल

डिजिटल डेस्क, बगदाद। अमेरिका द्वारा इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर हमला करने के बाद करीब 25 लोग मारे गए थे। इराक के पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्सेज (PMF) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे PMF के एक गुट कटैब हिज्बुल्लाह (KH) मिलिशिया समूह पर अमेरिका ने रविवार को हमला किया था। इस सप्ताह की शुरुआत में किरकुक प्रांत के पास इराकी सैन्यअड्डे पर एक हमले के जवाब में यह हमला किया गया, जिसमें एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई थी।

पीएमएफ निदेशालय के प्रमुख जवाद अल-रुबाई ने कहा, 45वें और 46वें ब्रिगेड के मुख्यालय पर क्रूर हमले में मरने वालों की संख्या 25 हो गई है, जबकि 51 अन्य घायल हो गए हैं।

अल-रुबाई ने कहा कि इराक के पश्चिमी अनबार प्रांत में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई गंभीर रूप से घायल हैं। पेंटागन ने रविवार को पुष्टि की थी कि उसने रक्षा के लिए हमले किए हैं जो भविष्य में ऑपरेशन इनेहेरंट रिजॉल्व (ओआईआर) गठबंधन बलों के खिलाफ हमलों को अंजाम देने की केएच की क्षमता को कम करेगा।

राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि हमले से यह संदेश जाता है कि अमेरिका ईरान की ओर से अमेरिकियों पर जानलेवा हमले की कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं करेगा। वहीं अमेरिकी सेना ने कहा कि 'सटीक रक्षात्मक हमले' इराक और सीरिया में कटेब हिजबुल्लाह या हिजबुल्ला ब्रिगेड की 5 साइटों के खिलाफ किए गए थे। 

कटैब हिजबुल्ला संगठन ने रविवार रात एक बयान में कहा था कि अमेरिका और उसके भाड़े के लोगों के साथ हमारी लड़ाई अब हर संभावना के लिए खुली है। कटैब हिजबुल्ला ने आगे कहा कि हमारे पास टकराव के अलावा आज कोई विकल्प नहीं बचा है और ऐसा कुछ भी नहीं है, जो हमें इस अपराध का जवाब देने से रोके।

आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में इराकी बलों की मदद करने खासकर प्रशिक्षण देने और सलाह देने के लिए इराक में 5,000 से अधिक अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया गया है।

यह सेना अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन का हिस्सा है जो इराक और सीरिया दोनों में आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले कर रहा है।

कमेंट करें
BxkYZ