अमेरिका 6 और देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा

US to ban travel on 6 more countries
अमेरिका 6 और देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा
अमेरिका 6 और देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा
हाईलाइट
  • अमेरिका 6 और देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा

वाशिंगटन, 1 फरवरी (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिका छह और देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा, जिनमें से चार अफ्रीकी देश हैं। यात्रा प्रतिबंध जैसे विवादास्पद कदम की पहले से ही आलोचना हो रही है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि आव्रजन प्रतिबंध नाइजीरिया, इरीट्रिया, तंजानिया, सूडान, किर्गिस्तान और म्यांमार पर लगाए जाएंगे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए उद्घोषणा के 22 फरवरी को मध्य रात्रि 12.01 बजे प्रभावी होने की उम्मीद है।

बयान के अनुसार, इरीट्रिया, किर्गिस्तान, म्यांमार और नाइजीरिया के नागरिकों के वीजा आवेदन करने पर अमेरिका अंकुश लगाएगा जिससे इन देशों के नागरिकों के स्थायी निवास पर लगाम लगाया जा सके।

दो अन्य देशों, सूडान और तंजानिया के नागरिकों को डाइवर्सिटी वीजा लॉटरी में भाग लेने से रोक दिया जाएगा, जो अप्रवासियों को ग्रीन कार्ड देता है।

बयान में दावा किया गया है कि नए प्रतिबंधित देश अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहे हैं।

बयान में आगे कहा गया कि नए प्रतिबंध पर्यटन, व्यापार या उन देशों से गैर-अप्रवासी यात्रा पर लागू नहीं होते हैं।

नए प्रतिबंधित देशों को सात देशों ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया, यमन, वेनेजुएला, उत्तर कोरिया की सूची में शामिल किया जाएगा, जिनमें से अधिकांश मुस्लिम-बहुल हैं। ये सभी 2017 में ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी किए गए यात्रा प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं।

Created On :   1 Feb 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story