comScore

नागरिकता संशोधन बिल पर अमेरिकी आयोग चिंतित, कहा- गलत दिशा में लिया खतरनाक मोड़

नागरिकता संशोधन बिल पर अमेरिकी आयोग चिंतित, कहा- गलत दिशा में लिया खतरनाक मोड़

हाईलाइट

  • अमेरिकी आयोग ने नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर चिंता जाहिर की
  • बयान जारी कर कहा - गलत दिशा में लिया खतरनाक मोड़ हैं
  • अमित शाह के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर विचार होना चाहिए

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। नागरिकता संशोधन बिल 2019 सोमवार को लोकसभा में पास हो गया। इस बिल को लेकर भारत के पूर्वोत्तर राज्य में विरोध हो रहा है। वहीं अमेरिकी आयोग (USCIRF) ने भी बिल पास होने पर चिंता जाहिर की है। अमेरिकी आयोग ने बिल को गलत दिशा में खतरनाक मोड़ बताया है। यूएससीआईआरएफ ने अमेरिका सरकार से कहा है कि अगर बिल दोनों सदनों में पास हो गया तो अमित शाह के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर विचार होना चाहिए। 

यूएससीआईआरएफ ने बयान जारी कर कहा है कि नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा में पास होने से काफी चिंतित है। आगे कहा, 'बिल गलत दिशा में लिया खतरनाक मोड़ हैं। यह भारतीय संविधान और धार्मिक बहुलवाद के समृद्ध भारतीय इतिहास की विपरीत दिशा में हैं।' 

बता दें लोकसभा में सोमवार को नागरिकता संशोधन बिल 2019 पास हो गया है। अब बुधवार को राज्यसभा में बिल पेश किया जाएगा। बिल पेश होने के बाद राज्यसभा में इसपर चर्चा होगी। भाजपा ने  अपने राज्यसभा संसादों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। केंद्र सरकार अब राज्यसभा में भी इस बिल को जल्द पास करवाना चाहती है। राज्यसभा में बिल पास होते ही इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह बिल कानून बनेगा। सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा और मतविभाजन के बाद पास हो गया। देर रात चली चर्चा के बाद बिल के पक्ष में 311 वोट, जबकि विरोध में 80 वोट पड़े। जेडीयू और शिवसेना ने इस बिल के पक्ष में वोट किया। 

कमेंट करें
knwrW