यूक्रेन से लौटे 2,000 भारतीय मेडिकल छात्रों को दाखिला देगा उज्बेकिस्तान

Uzbekistan to admit 2,000 Indian medical students returned from Ukraine
यूक्रेन से लौटे 2,000 भारतीय मेडिकल छात्रों को दाखिला देगा उज्बेकिस्तान
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन से लौटे 2,000 भारतीय मेडिकल छात्रों को दाखिला देगा उज्बेकिस्तान
हाईलाइट
  • उज्बेकिस्तान इस दिशा में आगे बढ़ रहा है

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। उज्बेकिस्तान उन भारतीय छात्रों के लिए अपने मेडिकल कॉलेजों में 2,000 सीटें उपलब्ध करा रहा है, जिन्हें युद्ध प्रभावित यूक्रेन में अपनी चिकित्सा शिक्षा बंद करनी पड़ी थी, भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद अखतोव ने कहा कि, भारत सरकार के अनुरोध पर उज्बेकिस्तान के मेडिकल हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट (एमएचईआई) यूक्रेन से भारतीय मेडिकल छात्रों को स्थानांतरित करने के लिए 2,000 सीटें प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा- एमएचईआई पूर्ववर्ती एमसीआई और एनएमसी मानदंडों (स्क्रीनिंग टेस्ट विनियम 2002) और (विदेशी चिकित्सा स्नातक लाइसेंसधारी - एफएमजीएल विनियम 2021) के तहत मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए भोजन के साथ एक अध्ययन-और-रहने की जगह प्रदान करके एक किफायती बजट पर छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा।

राजदूत ने कहा कि उज्बेकिस्तान भारतीयों को दो स्नातक चिकित्सा कार्यक्रमों की पेशकश करके अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा शिक्षा के साथ है- 6 साल का एमडी डिप्लोमा और एक साल की इंटर्नशिप के साथ 5+1 साल की एमबीबीएस डिग्री। एफएमजीएल, नेक्स्ट परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए, विश्वविद्यालय के पास एक बड़ा आधुनिक बुनियादी ढांचा है, संबद्ध सरकारी अस्पतालों और क्लीनिकों में बड़ी संख्या में शिक्षण बेड और पूरक प्रशिक्षण के साथ 30 प्रतिशत भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रोफेसर हैं।

राजदूत ने उज्बेकिस्तान के सरकारी उच्च चिकित्सा संस्थानों जैसे बुखार राज्य चिकित्सा संस्थान और ताशकंद मेडिकल अकादमी द्वारा आयोजित साक्षात्कार सत्र को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को अनंतिम प्रवेश पत्र प्रस्तुत किए। इस अवसर पर डॉ बी. दिव्या राज रेड्डी, जो एनईओ के निदेशक हैं और उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एमएचईआई के लिए भारतीय प्रतिनिधि हैं, उपस्थित रहे।

उज्बेकिस्तान-हैदराबाद हेल्थ केयर एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक महीने के कार्यक्रम के लिए उज्बेक सर्जन और डॉक्टरों को एआईजी, यशोधा और मेदांता अस्पतालों में भेजा। राजदूत ने कहा कि कोविड और संघर्ष के कारण, विश्व स्वास्थ्य, सुरक्षा, सुरक्षा और शांति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उज्बेकिस्तान इस दिशा में आगे बढ़ रहा है और सबसे सुरक्षित क्षेत्र के रूप में उभर रहा है।

उन्होंने 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक उज्बेकिस्तान में उज्बेकिस्तान पर्यटन और ताशकंद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मेले की भी घोषणा की। इस मेले में विभिन्न देशों के प्रमुख और पर्यटन मंत्री अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों और टूर ऑपरेटरों, एजेंसियों के साथ भाग लेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story