उज्बेकिस्तान : उज्बेकिस्तान करेगा अफगानिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, काबुल। उज्बेकिस्तान सोमवार को अफगानिस्तान में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसमें भारत, ईरान और पाकिस्तान समेत 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, इस बात की जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी सामने आई है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को काबुल में विदेश मंत्रालय ने ताशकंद में सम्मेलन में भाग लेने के लिए कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल के जाने की पुष्टि की, जिसमें अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा होगी।

खामा प्रेस ने मंत्रालय के हवाले से कहा है, सोमवार का सम्मेलन 2018 ताशकंद सम्मेलन की अगली कड़ी है, जो अफगानिस्तान की सुरक्षा, आर्थिक विकास और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी विषय को लेकर आयोजित किया गया था।

टोलो न्यूज ने उज्बेक विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से कहा, इस आयोजन का मुख्य लक्ष्य अफगानिस्तान में स्थिरता, सुरक्षा, संघर्ष के बाद के पुनर्निर्माण और बहुराष्ट्रीय अफगान लोगों के हितों में क्षेत्रीय सहयोग प्रक्रियाओं में इसके एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए विश्व समुदाय के दृष्टिकोण के लिए उपायों और प्रस्तावों का एक सेट विकसित करना है।

हालांकि, उज्बेक अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि सम्मेलन में तालिबान के नेतृत्व वाले सरकारी प्रतिनिधिमंडल की मौजूदगी मौजूदा अफगान शासन की मान्यता को नहीं दर्शाती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.