अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ फिर बढ़ी हिंसा, संयुक्त राष्ट्र ने ठोस कार्रवाई का किया आह्वान

Violence against women, girls increases in Afghanistan
अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ फिर बढ़ी हिंसा, संयुक्त राष्ट्र ने ठोस कार्रवाई का किया आह्वान
तालिबान का कहर अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ फिर बढ़ी हिंसा, संयुक्त राष्ट्र ने ठोस कार्रवाई का किया आह्वान
हाईलाइट
  • तीन में से एक महिला ने शारीरिक या यौन हिंसा का अनुभव किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (ईवीडब्ल्यू) पर अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई का आह्वान किया है। लिंग आधारित हिंसा महिलाओं और लड़कियों के लिए एक गंभीर खतरा बनी हुई है और स्थायी सतत विकास और शांति प्राप्त करने में एक बड़ी बाधा है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा कोविड -19 महामारी और मानवीय संकट से बदतर हो गई है।

विश्व स्तर पर, तीन में से एक महिला ने शारीरिक या यौन हिंसा का अनुभव किया है। अफगानिस्तान में विश्व स्तर पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा की उच्चतम दर में से एक है। यहां 10 में नौ महिलाओं ने अपने पार्टनर से जीवन में कम से कम एक बार हिंसा का अनुभव किया है। अफगानिस्तान में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन ने कहा, हमें इस शेडो पैंडेमिक से निपटने के लिए एक साथ काम करना चाहिए। हिंसा को रोका जाना चाहिए, हमें उन ²ष्टिकोणों को बदलना चाहिए जो लोगों को शर्मसार करते हैं और हिंसा का समर्थन करते हैं।

वैश्विक समुदाय को अफगान महिलाओं और लड़कियों की आवाजों और अनुभवों को सुनने की जरूरत है और उनकी जरूरतों पर तत्काल प्रतिक्रिया देने की जरूरत है, विशेष रूप से हिंसा से बचे लोगों और उन लोगों के लिए जो भेदभाव के कई और परस्पर विरोधी रूपों का सामना करते हैं। अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र महिला कंट्री रिप्रजेंटेटिव एलिसन डेविडियन ने कहा, देश भर में अपने भागीदारों और महिलाओं से हमें जो संदेश प्राप्त होता है, वह स्पष्ट है - महिलाओं के खिलाफ हिंसा जो पहले से ही खतरनाक स्तर पर था, वह संकट और कोविड -19 दोनों के बाद तेज हो गया है।

उन्होंने कहा, घर पर हिंसा सभी को प्रभावित करती है। लिंग आधारित हिंसा का महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। यह समृद्ध और स्वतंत्र और समान जीवन जीने के लिए उनकी क्षमता को सीमित करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Nov 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story