Space Tourism: वर्जिन गेलेक्टिक को कस्टमरों को स्पेस यात्रा कराने के लिए FAA का अप्रूवल, क्या जेफ बेजोस की फ्लाइट को हरा पाएंगे रिचर्ड ब्रैनसन?

Space Tourism: वर्जिन गेलेक्टिक को कस्टमरों को स्पेस यात्रा कराने के लिए FAA का अप्रूवल, क्या जेफ बेजोस की फ्लाइट को हरा पाएंगे रिचर्ड ब्रैनसन?
हाईलाइट
  • न्यू मैक्सिको से कस्टमर्स को स्पेस में लॉन्च किया जा सकेगा
  • वर्जिन गेलेक्टिक को फेडरल गवर्नमेंट की मंजूरी

डिजिटल डेस्क, केप केनवरल। वर्जिन गेलेक्टिक को आखिरकर न्यू मैक्सिको से कस्टमर्स को स्पेस में लॉन्च करने के लिए फेडरल गवर्नमेंट की मंजूरी मिल गई है। रिचर्ड ब्रैनसन की रॉकेटशिप कंपनी ने शुक्रवार को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अपडेटेड लाइसेंस की घोषणा की। यह पैसेंजरों को शॉर्ट स्पेस हॉप्स पर भेजने के लिए वर्जिन गेलेक्टिक के वर्षों के लंबे समय से प्रयास में अंतिम बाधा थी। ऐसे में इस बात की अटकलें भी तेज हो गई है कि क्या स्पेस रेस में ब्रैनसन ब्लू ओरिजिन के मालिक जेफ बेजोस को हरा पाएंगे जो 20 जुलाई को स्पेस में जा रहे हैं।

पैसेंजरों को स्पेस में भेजने की शुरुआत करने से पहले कंपनी तीन और स्पेस टेस्ट फ्लाइट पर काम कर रही है। मूल प्रोग्राम के मुताबिक पहली फ्लाइट में कंपनी के इंजीनियरों को भेजा जाएगा। दूसरी फ्लाइट में ब्रैनसन और तीसरी फ्लाइट में इटैलियन एयरफोर्स ऑफिसर्स को एक साइंस मिशन पर भेजा जाएगा। फेडरल गवर्नमेंट की मंजूरी के बाद अब इस बात पर अटकले तेज हो गई है कि रिचर्ड ब्रैनसन पहले स्पेस में या अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस। बता दें कि जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी का नाम ब्लू ओरिजिन है और उन्होंने 20 जुलाई को अपनी कंपनी के रॉकेट से स्पेस में जाने का ऐलान किया है। वो टेक्सास से अपनी कंपनी के रॉकेट में उड़ान भरेंगे। इसे लकेर वर्जिन गेलेक्टिक की प्रवक्ता अलीन क्रेन ने कहा, जाहिर है, सर रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान की तारीख कुछ समय से अटकलों का विषय रही है। इस समय हमारे पास आगामी उड़ान तिथियों पर कोई और विवरण नहीं है।

ब्लू ओरिजिन और स्पेसएक्स रियूजेबल रॉकेटों की मदद से ग्राउंड से ऑटोमेटेड कैप्सूल को लॉन्च करता हैं। जबकि इसके विपरीत वर्जिन गेलेक्टिक विंग वाले स्पेस शिप का उपयोग करता है जिसे एक एयरप्लेन की बैली से लॉन्च किया जाता है और इसके लिए पायलटों के एक पेयर की आवश्यकता होती है। यह 2018 के बाद से तीन बार अंतरिक्ष में पहुंचा है। मई में कंपनी की तीसरी उड़ान 55 मील (89 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंची थी। इसी के रिव्यू ने कंपनी का आवश्यक एफएए अनुमति के लिए मार्ग प्रशस्त किया। कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर माइकल कोलग्लज़ियर ने कहा, एफएए के फुल कमर्शियल लॉन्च लाइसेंस के अप्रूवल और हमारी 22 मई की टेस्ट फ्लाइट की सफलता ने हमे कॉन्फिडेंस दिया है। हम इस समर में अपनी पहली फुली क्रूड टेस्ट फ्लाइट की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

600 से अधिक लोग पहले ही स्पेस राइड रिजर्व करा चुके हैं। शुरू में टिकटों की कीमत 250,000 डॉलर थी, लेकिन वर्जिन गेलेक्टिक ने फिर से रिजर्वेशन स्वीकार करना शुरू करने के बाद कीमत बढ़ने की उम्मीद है। वहीं ब्लू ओरिजिन ने अभी तक पब्लिक को टिकट नहीं बेचे हैं। इसलिए इसकी कीमत क्या होगी अभी कहा नहीं जा सकता। बेजोस अपने भाई और दो अन्य लोगों को 20 जुलाई को पहली मानव चंद्रमा लैंडिंग की 52वीं वर्षगांठ पर सवारी के लिए स्पेस में ले जा रहे हैं।

Created On :   28 Jun 2021 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story