आस्ट्रेलिया में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, 6 बजे के बाद घोषित होगा परिणाम

Voting continues for general election in Australia, result will be declared after 6 pm
आस्ट्रेलिया में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, 6 बजे के बाद घोषित होगा परिणाम
आस्ट्रेलिया आस्ट्रेलिया में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, 6 बजे के बाद घोषित होगा परिणाम
हाईलाइट
  • मतदान केंद्रों पर वोटिंग

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के आम चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है। सत्तारूढ़ लिबरल-नेशनल गठबंधन और विपक्षी लेबर पार्टी के बीच बराबर की टक्कर है। नई सरकार बनाने के लिए दोनों को बहुमत हासिल करना होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग (एईसी) ने बताया कि 8 लाख से अधिक ऑस्ट्रेलियाई मतदाता मतदान देने के अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। देश भर के 7,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है।

मतदान शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। इसके बाद मतगणना शुरू होगी। बहुमत की सरकार बनाने के लिए, गठबंधन और लेबर को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में 151 में से कम से कम 76 सीटें जीतनी होगी।

एक पोल की मानें तो 36 प्रतिशत मतदाताओं ने लेबर को वोट देने की बात कही है, जबकि 35 प्रतिशत मतदाता गठबंधन के साथ हैं। अगर लेबर और गठबंधन स्पष्ट बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रहे, तो चुनाव परिणाम त्रिशंकु संसद घोषित किया जाएगा।

18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं के लिए चुनाव में मतदान करना अनिवार्य है। एईसी के अनुसार, 17.2 लाख से अधिक लोगों ने इस साल मतदान के लिए नामांकन किया है। मतदाताओं के लिए कुछ प्रमुख मुद्दे हैं, जिसमें अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा शामिल हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story