वांग यी ने चीन-जापान संबंधों पर भाषण दिया

Wang Yi delivers speech on China-Japan relations
वांग यी ने चीन-जापान संबंधों पर भाषण दिया
चीन वांग यी ने चीन-जापान संबंधों पर भाषण दिया
हाईलाइट
  • जापान-चीन संबंधों की स्थापना

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी स्टेट कॉसिलर व विदेश मंत्री वांग यी ने 12 सितंबर को चीन-जापान राजनयिक संबंधों के सामान्यीकरण की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह में एक वीडियो भाषण दिया।

वांग यी ने कहा कि अच्छे पड़ोसी जैसे मैत्रीपूर्ण संबंध रखना और एशिया का विकास व पुनरुत्थान करना चीन व जापान दोनों देशों का प्रारंभिक उद्देश्य और कर्तव्य है। नये युग से मेल खाने वाले चीन-जापान संबंधों की स्थापना पर वांग यी ने पाँच सुझाव पेश किये।

पहला, अपना वादा निभाकर चीन-जापान संबंधों के राजनयिक आधार की रक्षा करनी चाहिये। दूसरा, दूर²ष्टि से विकास की सही दिशा को चुनना चाहिये। तीसरा, सहयोग को गहन कर उच्च स्तरीय आपसी लाभ व समान जीत प्राप्त करनी चाहिए। चौथा, मार्गदर्शन को मजबूत करना और सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण आपसी समझ पैदा करनी चाहिए। और पांचवां, मौजूदा स्थिति के अनुसार वास्तविक बहुपक्षवाद का पालन करना चाहिए।

वहीं, जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमास ने अपने वीडियो भाषण में कहा कि दोनों पक्षों को अगले 50 वर्षों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और एक साथ रचनात्मक और स्थिर जापान-चीन संबंधों की स्थापना करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story