थाईवान जलडमरूमध्य की स्थिरता का आधार एक चीन की नीति है

Wang Yi says One China policy is the cornerstone of the stability of the Taiwan Straits
थाईवान जलडमरूमध्य की स्थिरता का आधार एक चीन की नीति है
वांग यी थाईवान जलडमरूमध्य की स्थिरता का आधार एक चीन की नीति है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। 11 जुलाई को चीनी स्टेट कांसुलर व विदेश मंत्री वांग यी ने आसियान के सचिवालय में खुले क्षेत्रवाद को कायम रखने पर नीतिगत भाषण दिया और संबंधित सवालों के जवाब दिये।

वर्तमान में थाईवान जलडमरूमध्य के तनाव के स्रोत और इसकी स्थिरता की रक्षा पर वांग यी ने बल देकर कहा कि थाईवान जलडमरूमध्य की स्थिरता का आधार एक चीन की नीति है।

वांग यी के अनुसार इतिहास और अभ्यास ने बारी-बारी इस बात की पुष्टि की कि जब एक चीन की नीति को पूरी तरह से मान्यता दी जाती है और सावधानी से इसका पालन किया जाता है, तो थाईवान जलडमरूमध्य शांत रहेगा और दोनों तटों पर शांति व विकास प्राप्त होगा। जब एक चीन की नीति को लापरवाही से चुनौती दी जाती है यहां तक कि बर्बाद भी किया जाता है, तो थाईवान जलडमरूमध्य हिंसक तूफानों से घिर जाएगा।

वांग यी ने कहा कि वर्तमान में थाईवान जलडमरूमध्य में तनाव पैदा हुआ, जिसका कारण यह है कि थाईवान की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सरकार ने वर्ष 1992 की आम सहमति को छोड़ दिया, जो एक चीन की नीति को प्रतिबिंबित कर सकती है। इसलिये दोनों तटों के संबंधों के शांतिपूर्ण विकास का आधार भी बर्बाद हो गया है। उधर अमेरिका निरंतर रूप से एक चीन की नीति को नष्ट करने की कोशिश कर रहा है, वह थाईवान के बहाने से चीन के विकास को रोकना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story