युद्ध रूसी कवच में झंकार को उजागर करता है, नाटो को उद्देश्य की भावना देता है

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
रूस-यूक्रेन युद्ध युद्ध रूसी कवच में झंकार को उजागर करता है, नाटो को उद्देश्य की भावना देता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप ने हाल की एक रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेन में तबाही के अलावा, युद्ध ने वैश्विक मामलों पर एक लंबी छाया डाली है। अब तक यूक्रेन ने रूस के हमले का विरोध किया है और यूक्रेनियन को वीरता और पश्चिमी देशों को सहायता के लिए धन्यवाद दिया है। लेकिन करीब एक साल की लड़ाई के बाद भी कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। पिछले साल फरवरी में जब क्रेमलिन ने अपना चौतरफा आक्रमण शुरू किया, तो यह उम्मीद की जा रही थी कि वह यूक्रेन की सरकार को हरा देगा और अधिक लचीला शासन स्थापित करेगा। मगर इसका गलत आकलन हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन का प्रतिरोध उतना ही उग्र था, जितना कि रूस की योजना अक्षम थी।

रूस के लिए यह अब तक विनाशकारी रहा है। एक आक्रामक जो यूक्रेन को अधीन करने, पश्चिम को कमजोर करने और क्रेमलिन को मजबूत करने के लिए माना जाता था, अब तक विपरीत किया है। इसने यूक्रेनी राष्ट्रवाद को टर्बो-चार्ज किया है और कीव को यूरोप के करीब धकेल दिया है। इसने पहले से भटके हुए नाटो में नए उद्देश्य की सांस ली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फिनलैंड और स्वीडन गठबंधन में शामिल हो रहे हैं, जो ट्रैक पर प्रतीत होता है, नाटकीय रूप से उत्तरी यूरोप में बल के संतुलन को बदल देगा, नाटो राज्यों के साथ रूस की सीमाओं की लंबाई को दोगुना करने से भी ज्यादा। रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध ने रूस की सेना में कमजोरियां पैदा कर दी हैं, जो सीरिया (2015) और यूक्रेन (2014 और 2015) में संचालन में छिपी हुई थीं। इसने पश्चिम में संकल्प और क्षमता का खुलासा किया है कि अफगानिस्तान, इराक और लीबिया में उपद्रव ने अस्पष्ट कर दिया था।

फिर भी, युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है। रूस की अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर पश्चिमी प्रतिबंधों के अनुकूल हो गई है। क्रेमलिन आश्वस्त प्रतीत होता है कि रूस के पास रहने की शक्ति है। मॉस्को अभी भी एक बदसूरत समझौता कर सकता है और आक्रामकता के लिए परेशान करने वाली मिसाल कायम कर सकता है। दूसरी ओर, यदि पुतिन यूक्रेनी प्रगति या अन्य कारणों से वास्तव में संकट में महसूस करते हैं, तो यह असंभव नहीं है - संभावना नहीं है, लेकिन पूरी तरह से इनकार करना मुश्किल है कि वह पासा के अंतिम रोल के रूप में परमाणु हथियार का उपयोग करेंगे। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन, पश्चिम और रूस में जो कुछ भी होता है, वह टकराव से दूर एक गलत अनुमान रहेगा।

युद्ध ने गैर-पश्चिमी मध्य शक्तियों के प्रभाव और स्वायत्तता पर प्रकाश डाला है। तुर्की, लंबे समय से नाटो की सदस्यता और मास्को के साथ संबंधों के बीच एक कसौटी पर चल रहा है। उसने संयुक्त राष्ट्र के साथ काला सागर के माध्यम से वैश्विक बाजारों में यूक्रेनी अनाज लाने का सौदा किया है। यह पहल विदेशों में तुर्की की मुखरता के वर्षो का अनुसरण करती है, जिसमें लीबिया और दक्षिण काकेशस में युद्ध के मैदान में संतुलन बनाना और ड्रोन की बिक्री का विस्तार करना शामिल है। सऊदी अरब के लिए बाजार से रूसी तेल को अचानक हटाना एक वरदान था। इसने बाइडेन को एक यात्रा के लिए मजबूर किया, जो सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दूर करने का वादा करके कार्यालय में प्रवेश किया था। रियाद ने अन्य तेल उत्पादकों के साथ कीमतों को ऊंचा रखने का फैसला किया, वाशिंगटन के रोष के लिए बहुत कुछ।

कभी अमेरिकी सुरक्षा भागीदार और रूसी हथियारों का प्रमुख खरीदार भारत, दोनों ने रूसी तेल खरीदा और पुतिन को उनके परमाणु कृपाण के लिए फटकार लगाई। यह कोई समन्वित गुटनिरपेक्ष आंदोलन नहीं है। इंटरनेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने रिपोर्ट में कहा, वास्तव में, प्रलयकारी परिदृश्य के लिए - नाटो और रूस के बीच एक संभावित परमाणु वृद्धि - मास्को और पश्चिमी राजधानियों दोनों ने सीधे संघर्ष से बचने के लिए दर्द उठाया है। पश्चिम ने नो-फ्लाई जोन के विचारों को खारिज कर दिया है, उदाहरण के लिए और कुछ उन्नत हथियारों की आपूर्ति पर एक रेखा खींची है। रूस ने नाटो क्षेत्र पर हमले से परहेज किया है। पुतिन ने बार-बार रूस की परमाणु क्षमता का संदर्भ दिया है, ऐसा प्रतीत होता है कि पश्चिम को चेतावनी देने का लक्ष्य है, हालांकि वह हाल ही में अपनी बयानबाजी से पीछे हट गए हैं। एक परमाणु हमला बहुत कम सैन्य उद्देश्य की पूर्ति करेगा और प्रत्यक्ष रूप से नाटो की प्रत्यक्ष भागीदारी को ट्रिगर कर सकता है, जिससे मॉस्को बचने की उम्मीद करता है। फिर भी, संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता, खासकर अगर पुतिन सत्ता में गिरावट पर अपनी पकड़ महसूस करते हैं।

वास्तव में, युद्ध ने 60 वर्षो में संभवत: परमाणु टकराव का सबसे बड़ा जोखिम पैदा किया है। इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप ने कहा कि यह एक लंबे गतिरोध के लिए भी मंच तैयार करता है, यूरोप कभी भी अधिक खतरनाक प्रदर्शनों के लिए तैयार है, चाहे यूक्रेन में कुछ भी हो। जैसा कि उसका इरादा था, यूक्रेन को कई दिशाओं से जल्दी से जीतने के बजाय, मास्को देश के पूर्व में धीमी गति से युद्ध कर रहा है, ताकि कीव के संसाधनों को अपने से अधिक दर से नष्ट किया जा सके। यह उम्मीद करता है कि यूक्रेन अंतत: स्वेच्छा से हार मान लेगा या इसका संगठित सैन्य प्रतिरोध ध्वस्त हो जाएगा। काउंसिल फॉर यूरोपियन रिलेशन्स के सीनियर पॉलिसी फेलो, गुस्ताव ग्रेसेल ने लिखा, रूसी नीति-निर्माता अपने सूचना युद्ध पर भरोसा कर रहे हैं और यूक्रेन को अंतर्राष्ट्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए यूरोप को ऊर्जा आपूर्ति पर जोर दे रहे हैं। इसलिए रूस गर्मियों की शुरुआत तक आक्रामक बने रहने की संभावना है, जिस बिंदु पर इसकी लड़ने की शक्ति में फिर से गिरावट आने की संभावना है। मॉस्को को इस सर्दी के अंत तक लामबंदी की एक और लहर बुलानी होगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story