स्वास्थ्य सुरक्षा: ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी हिस्सों में मच्छर जनित घातक वायरस की चेतावनी

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • एन्सेफलाइटिस मस्तिष्क की सूजन

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (दक्षिण अफ्रीका) में संभावित रूप से घातक मच्छर जनित वायरस को लेकर स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण विभाग ने हाल ही में समुदाय को मच्छरों के संपर्क में आने से बचने के लिए कहा था, क्योंकि पिछले महीने देश में तीव्र एन्सेफलाइटिस के सात मामलों की पहचान की गई थी। तीव्र एन्सेफलाइटिस मस्तिष्क की सूजन है जो आमतौर पर वायरल या जीवाणु संक्रमण के कारण होता है।

दक्षिण अफ्रिका के सभी सात मामलों में अस्पताल में इलाज की आवश्यकता है। विभाग में स्वास्थ्य सुरक्षा और लाइसेंसिंग सेवाओं के कार्यकारी निदेशक क्रिस लीज ने कहा कि अधिकारी फ्लेविवायरस के पुष्ट मामलों की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने रविवार को एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, इन सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है, जिसमें चार लोग अभी भी अस्पताल में हैं, और मच्छर जनित रोगों से एक व्यक्ति का दुखद निधन हो गया है। एन्सेफलाइटिस के लक्षणों में भ्रम, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, कंपकंपी, दौरे शामिल हो सकते हैं।

तीव्र एन्सेफलाइटिस के सात मामलों के अलावा, 2022 में अब तक दक्षिण अफ्रिका में रॉस रिवर वायरस के 77 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जो 2021 में एक ही समय में 48 से ऊपर है। रॉस रिवर घातक नहीं है लेकिन जोड़ों के दर्द, बुखार और चकत्ते का कारण बन सकती है।

 

(आईएएनएस)